पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • Now The Reservation Chart For Two Years Will Be Safe In E office, Savings Of 1200 Sets Of Bundled Papers Will Be Saved, ‌‌ ~ 6 Lakh Will Also Be Able To Save

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नवाचार:अब ई-ऑफिस में सुरक्षित रहेंगे दो साल तक के आरक्षण चार्ट, 1200 सेट बंडल पेपर्स की होगी बचत, ‌‌~6 लाख भी बच सकेंगे

भरतपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे के वाणिज्य विभाग ने कम खर्च में ज्यादा फायदे के लिए डिजिटल इंडिया की ओर बढ़ाया कदम

कोरोना संक्रमण के चलते ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद अब रेल मंत्रालय कम से कम खर्चे के साथ अधिक से अधिक आय बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है। इसी क्रम में रेलवे ने आरक्षण चार्ट की रिकॉर्ड कॉपी को सुरक्षित रखने के लिए ई-ऑफिस तैयार किया है। इसके तहत अब चार्ट की रिकॉर्ड कापी सेंटर फॉर इंफॉरमेशन सिस्टम (क्रिस) में सुरक्षित रहेगी।

आवश्यकता पड़ने पर दो साल तक आरक्षण चार्ट की कॉपी एक क्लिक में निकाली जा सकेगी। इससे रेलवे को 2 प्लाई पेपर के लगभग 1200 सेट बंडल पेपर्स की बचत होगी। इस छोटी सी पहल से रेलवे के वाणिज्य विभाग को सालाना लगभग करीब 6 लाख रुपए राजस्व का लाभ होगा।

कोटा मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार पाल ने बताया कि अभी तक कोटा मंडल से शुरू होने वाली या यहां से गुजरने वाली रेलगाड़ियों के आरक्षण चार्ट की रिकॉर्ड काफी भी प्रिंट करना पड़ता था, ताकि रिफंड के मामले में या किसी कानूनी प्रक्रिया अथवा आरटीआई मामले में जरूरत पड़ने पर प्रस्तुत की जा सके। डिजिटल इंडिया के तहत ई-ऑफिस सिस्टम विकसित करने के बाद आरक्षण चार्ट की दूसरी रिकॉर्ड काफी प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं होगी।

अब सिर्फ एक ही कॉपी प्रिंट होगी

डीसीएम एके पाल ने बताया कि कोटा मंडल से रोजाना कोटा-निजामुद्दीन जनशताब्दी एक्सप्रेस, कोटा-देहरादून, नंदादेवी एक्सप्रेस, कोटा-इटावा एक्सप्रेस, कोटा-इंदौर, इंटरसिटी एक्सप्रेस, कोटा-जबलपुर एक्सप्रेस, कोटा-हनुमानगढ़ एक्सप्रेस, कोटा-उधमपुर एक्सप्रेस, कोटा-जयपुर एक्सप्रेस के अलावा अन्य सभी रेलगाडिय़ां जो कोटा मंडल से होकर गुजरती हैं। इन सभी ट्रेनों के चार्ट दो-दो प्रतियों में प्रिंट होते थे। इसमें से एक कॉपी ट्रेन में जाने वाले टीटीई के लिए होती थी तथा दूसरी रिकॉर्ड कॉपी हैड टीसी कार्यालय में सुरक्षित संभालकर रखनी होती थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें