पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:अब रक्षाबंधन पर महिला कंडक्टरों को मिलेगी छुट्‌टी

भरतपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोहागढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक ने दिए अवकाश स्वीकृत करने के निर्देश

राजस्थान रोडवेज की महिला परिचालकों को संभवत: पहली बार रक्षाबंधन पर छुट्टी मिलेगी और वे अपने भाईयों को राखी बांध सकेगी। वैसे अभी तक रक्षाबंधन पर भीड़ अधिक होने के कारण महिला परिचालकों को रूट पर जाना पड़ता था। इस बार लोहागढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक ने सभी महिलाकर्मियों को रक्षाबंधन के दिन यानि 3 अगस्त की छुट्‌टी के निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा भरतपुर आगार में भी महिला परिचालकों को भी रक्षाबंधन पर अवकाश देने के निर्देश दिए हैं। भरतपुर और लोहागढ़ आगार में करीब 40 महिलाकर्मी हैं, इनमें 25 महिला परिचालक भी शामिल हैं।

राजस्थान पथ परिवहन निगम में होली, दीपावली, ईद, रक्षाबंधन और जन्माष्टमी जैसे बड़े त्योहारों पर अक्सर चालक-परिचालकों के अवकाश रद्द कर दिए जातें हैं। यह व्यवस्था वर्षों से लागू है। इसके चलते अक्सर आगारों में कार्यरत बड़ी संख्या में महिलाएं रक्षाबंधन जैसे पर्व पर अपने भाईयों को राखी बांधने से वंचित रह जाती हैं। लेकिन, इस बार महिलाकर्मियों के लिए अच्छी खबर है। इस रक्षाबंधन पर वह भाइयों को राखी बांध सकेंगी।

लोहागढ़ आगार के मुख्य प्रबंधक भंवर अली ने बताया कि आगार में कार्यरत महिला परिचालक और अन्य शाखाओं में तैनात सभी महिलाकर्मी बहुत ही कम त्योहार घर पर परिवार के साथ मना पाती है। ऐसे में इस बार लॉकडाउन की वजह से बसों का संचालन कम हो रहा है। पर्याप्त संख्या में स्टाफ भी है। ऐसे में अधीनस्थों के साथ चर्चा के बाद महिलाकर्मियों को रक्षाबंधन की छुट्‌टी देने का निर्णय लिया गया है।

चीफ मैनेजर भंवर अली ने बताया कि कि इस प्रकार की सकारात्मक पहल का निश्चित तौर पर महिला कर्मियों को एक सुखद अनुभव होगा। सभी कर्मी मेरे लिए एक परिवार के सदस्यों की तरह है, उनके हर सुख-दुःख में भागीदार रहने का पूरा प्रयास रहेगा। इधर, भरतपुर आगार के मुख्य प्रबंधक मनोज कुमार बंसल ने बताया कि अगर किसी महिला परिचालक को रक्षाबंधन की छुट्‌टी चाहिए होगी तो तत्काल स्वीकृत की जाएगी।

जल्द चलेगी जोधपुर के लिए बस
भरतपुर से सीधी जोधपुर के लिए बस सेवा जल्द ही शुरू होगी। इसके लिए रोडवेज प्रबंधन ने तैयारी शुरू कर दी है। सबकुछ ठीक रहा तो रक्षाबंधन के बाद कभी भी भरतपुर से जोधपुर के लिए सीधी बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। इसके अलावा अन्य बसों का भी संचालन होगा। रोडवेज अफसरों के अनुसार यह बस सुबह 9.50 बजे जोधपुर के लिए संचालित होगी। लोहागढ़ आगार के यातायात निरीक्षक योगेंद्र सिंह ने बताया कि रक्षाबंधन पर यात्रीभार को देखते हुए भरतपुर से गुड़गांव, अलवर, जयपुर, वल्लभगढ़ तथा खेड़ली से गुड़गांव और नदबई से वल्लभगढ़ के लिए विभिन्न समयानुसार बसों का संचालन शुरू किया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें