पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म-समाज:मौनी अमावस्या 11 को, पित्तरों को अर्पण करें जल

भरतपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुप्त नवरात्र 12 से 21 फरवरी तक यानि 10 दिन रहेंगे

माघ की मौनी अमावस्या 11 फरवरी को है, जबकि अगले ही दिन 12 फरवरी से 21 फरवरी तक गुप्त नवरात्र रहेंगे। ज्योतिषाचार्य पं. राम भरोसी भारद्वाज के अनुसार माघ की मौनी अमावस्या 11 फरवरी को सूर्योदय से ही शुरू हो जाएगी। इस दिन मनु ऋषि का जन्म दिवस भी मनाया जाता है। ऋषियों तथा पितरों के निमित्त की गई पूजा, जल अर्पण और दान करने के लिए यह दिवस उत्तम है। इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने की भी परंपरा है। फरवरी में शुक्ल पक्ष का पखवाड़ा 15 की बजाए 16 दिन का रहेगा।

यानी गुप्त नवरात्र इस बार 9 की बजाय 10 दिन के होंगे। शारदीय और चैत्र नवरात्र प्रकट और माघ एवं आषाढ़ में होने वाली नवरात्र को गुप्त नवरात्र कहा जाता है। इनमें की गई आराधना फलदायक रहेगी। पंडितों का मत है कि शुक्ल पक्ष और गुप्त नवरात्र में एक-एक दिन अधिक होना शुभ संयोग है।

इस माह तीन दिन अमृत एवं दो दिन पुष्य नक्षत्र के बन रहे योग
इस माह तीन दिन अमृत और दो दिन पुष्य नक्षत्र योग है। इन शुभ योगों में ज्वेलरी, वाहन, भूमि और भवन आदि की खरीद-फरोख्त करना लाभदायक रहेगा। माघी अमावस्या इस बार इसलिए खास है, चूंकि अमावस्या के अधिपति देवता स्वयं शनि है। इस दिन जरूरतमंद की सहायता से कई गुना फल मिलता है।

अमावस्या के दिन शनि स्व राशि में अधिक बलवान रहेंगे। अमावस्या का दिन हो और शनि मकर राशि में हो तो वृद्ध और रोगियों की सेवा करना शुभ फलदायी रहेगा। गुप्त नवरात्र के चलते 16, 20 और 25 फरवरी को अमृत सिद्धि योग और 24 एवं 25 फरवरी को पुष्य नक्षत्र का संयोग रहेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें