पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विश्व स्वास्थ्य दिवस आज:भरतपुर में 5 माह में 1000 से ज्यादा मोतियाबिंद ऑपरेशन; 60 साल से बड़े बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित, अब मिल रही आंखों को नई रोशनी

भरतपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में मोतियाबिंद तेजी से बढ़ रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि राम कटोरी राजकीय नेत्र चिकित्सालय में पिछले 5 महीने में ही 1000 से ज्यादा लोगों के ऑपरेशन करने पड़े हैं। यह पिछले 12 साल का रिकॉर्ड है। प्राइवेट अस्पतालों के आंकड़े इनसे अलग हैं। आंखों की रोशनी कम होने की समस्या आम तौर पर 60 साल से बड़े बुजुर्गों में ही है। लेकिन, मोबाइल पर अधिक समय बिताने के कारण युवाओं में भी कम दिखने की समस्या आ रही है।

हालांकि उन्हें ऑपरेशन करने के बजाय चश्मा लगवाने अथवा चश्मे का नंबर बढ़ाने की सलाह दी जा रही है। नेत्र चिकित्सालय के कनिष्ठ विशेषज्ञ ड़ॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि मोतियाबिंद कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। एनेस्थिसिया देकर आंखों को सुन्न करके ऑपरेशन कर दिया जाता है। आम तौर पर पहले एक ही आंख का ऑपरेशन करते हैं। फिर दूसरी आंख की सर्जरी अगले दिन भी की जा सकती है। इस सरकारी अस्पताल में पहले कभी भी इतनी बड़ी संख्या में लैंस प्रत्यारोपण के ऑपरेशन नहीं हुए।

इस साल नि:शुल्क लैंस प्रत्यारोपण किए हैं: डा. फौजदार
मेडिकल कॉलेज बनने के बाद राम कटोरी नेत्र चिकित्सालय में विशेषज्ञ डॉक्टरों की सेवाएं बढ़ी हैं। लोग अब भरतपुर में ही ऑपरेशन कराने लगे हैं।
डा. प्रभा फौजदार, विभागाध्यक्ष नेत्र रोग, रामकटोरी राजकीय नेत्र चिकित्सालय

सरकारी अस्पताल में हर माह बढ़ रही ओपीडी
माह - ओपीडी
मई - 2103
जून - 2032
जुलाई - 3217
अगस्त - 2985
सितंबर - 3996
अक्टूबर - 4039
नवंबर - 3157
दिसंबर - 3436
जन. 21 - 3679
फरवरी - 5962
मार्च - 5361

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें