पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग:खांसी व बुखार के मरीजों की होगी अनिवार्य कोविड सैंपलिंग, पब्लिक टच वालों की रेंडम

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी रोजाना कोरोना के एक हजार सैंपल लिए जा रहे, अब दो हजार तक का रखा टारगेट

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब कोरोना संक्रमित लोगों को सर्च करने के लिए खांसी, बुखार, जुकाम के मरीजों की भी अनिवार्य रूप से कोविड जांच की जाएंगी। इसके अलावा दुकानदार, बैंकर्स, मण्डी, कर्मचारी आदि पब्लिक टच वाले लोगों की रेंडम सैंपलिंग की जाएगी। किंतु बड़ा सवाल ये है कि क्या इतने बडे़ पैमाने पर सैंपलिंग हो पाएगी और उसकी समय पर जांच रिपोर्ट आएगी।

नई व्यवस्था के तहत सैंपलिंग रोजाना डेढ़ से दो हजार तक बढ़ाई जाएगी। जिन इलाकों में ज्यादा रोगी निकलेंगे उन क्षेत्रों में रेंडम और गांव-गांव सर्वे करके भी एक्टिव सेंपलिंग की जाएगी। इस प्रकार, 3 तरह से सैंपलिंग का काम शुरू किया जाएगा।

इसके लिए मेडिकल कॉलेज में सैंपलों की जांच का दायरा भी बढ़ाया जाएगा, जिससे पेंडेंसी ज्यादा न हो। यह निर्णय मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में लिया गया। अध्यक्षता जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने की। साथ ही कोविड-19 अर्जेंट टेंपरेरी बेसिस (यूटीवी) पर आरबीएम अस्पताल में लगाए गए तीन डॉक्टरों को फील्ड ड्यूटी में लगाने के आदेश दिए।

कोरोना का कहर : 70 नए पॉजिटिव निकले, जिले में अब तक 5379 संक्रमित

इधर, मंगलवार को कोरोना के 70 नए मरीज सामने आए। हालांकि, यह संख्या एक दिन पहले मिले सर्वाधिक रोगियों से काफी कम है, फिर भी कोरोना के खतरे को कम करके आंकना समझदारी नहीं होगा। पिछले 2 दिन लगातार 110 और 137 कोरोना पॉजिटिव मरीज निकल चुके हैं।

जिले में अब तक कुल 5379 लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा एक और व्यक्ति की मौत के साथ ही 90 लोग अब तक अपनी जान गवां चुके हैं। इधर, राहत की बात यह है कि रिकवर्ड हुए लोगों की संख्या लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे रिकवरी रेट 91.82% तक पहुंच गई है। वर्तमान में जिले में 350 लोगों का उपचार जारी है।

आरबीएम में महिला वार्डों में सिर्फ महिलाएं करेंगी काम

महिला मरीजों के लिए अच्छी खबर है । आरबीएम अस्पताल में अब महिला मरीजों को शर्मसार नहीं होना पड़ेगा। क्योंकि आरबीएम अस्पताल के महिला वार्डों में सिर्फ महिलाएं ही काम करेंगी। मंगलवार से पदस्थापना कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि भास्कर ने 25 सितंबर के अंक में ‘आरबीएम में 35 महिला नर्सिंग कर्मी कार्यरत, फिर भी महिलाओं का पुरुष करते हैं इलाज’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। पुरुष नर्सेज की ड्यूटी हाेने के कारण अनेक बार महिलाओं को शर्मसार होना पड़ता था। संकोच में परेशान होती थीं।

पीएमओ ने अब फीमेल मेडिकल वार्ड और सर्जिकल वार्ड में 8-8 नर्सिंग कर्मी लगाई हैं। अब तक नाइट में महिला नर्सिंग कर्मी ड्यूटी करने से कतराती थी लेकिन अब राउंड ओ क्लॉक 24 घंटे फीमेल वार्डों में फीमेल नर्सिंग कर्मी ड्यूटी करेंगी। इधर, 50 में से 44 नर्सिंगकर्मियों ने ज्वाइन कर लिया है।

पीएमओ डाॅ. नवदीप सैनी ने बताया कि फीमेल वार्डों में महिला मरीजों की देखरेख व इलाज के लिए फीमेल नर्सिंग स्टाफ को लगा दिया गया है। इधर, नर्सिंग अधीक्षक डालचंद ने पदस्थापन आदेशों में 165 नर्सिंग कर्मियों का सोमवार से नया पदस्थापन किया है।

चार संविदा कर्मी बर्खास्त
जिला कलेक्टर ने बयाना के डीडीसी ऑपरेटर सतीश शर्मा, नगला कल्याण के गजेंद्र सिंह, एसटीएस दिलीप कुमार और ललित पांडे को उदासीनता बरतने के कारण सेवा से बर्खास्त किया है। कलेक्टर ने प्रभारियों को जेएसवाई, राजश्री, अन्तरा, पीपीआईयूसीडी, नसबंदी की प्रगति में सुधार लाकर समय पर लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि का भुगतान, बीसीजी जन्म डोज देने, ड्रॉप आउट को कम करने तथा माइक्रो प्लान अनुसार टीकाकरण करने, एएफपीकेस की रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें