पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जुर्माना:फोन का 8500 रुपए का बिल नहीं चुकाया अब भुगतना पड़ेगा 7 लाख का नुकसान

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बासन गेट के गजक व्यवसायी मुकेश का दावा उपभोक्ता मंच में खारिज
  • एक मोबाइल का बिल बाकी होने पर दूसरा कनेक्शन कर दिया था बंद

एक मोबाइल उपभोक्ता को 8500 रुपए का बिल नहीं चुकाने की वजह से 7 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। दरअसल उपभोक्ता के पास दो कनेक्शन थे। एक फोन का बिल बकाया होने पर कंपनी ने दोनों ही कनेक्शन बंद कर दिए थे। क्योंकि उपभोक्ता ने अपने व्यवसाय में काम आ रहे एक कनेक्शन का ही बिल जमा कराया। कंपनी ने दूसरे कनेक्शन का बिल बकाया होने के कारण पहले कनेक्शन को रकम जमा होने के बावजूद चालू करने से मना कर दिया।

ग्राहक ने राहत और हर्जाने के लिए जिला उपभोक्ता मंच में मुकदमा किया। लेकिन, वहां से उसका दावा खारिज हो गया। उपभोक्ता मंच ने मोबाइल कंपनी का सेवादोष नहीं माना। तथ्यों के मुताबिक वासन गेट निवासी मुकेश कुमार के पास वोडाफोन कंपनी का पोस्टपेड कनेक्शन था। कंपनी ने 867 रुपए का बिल बकाया होने पर अगस्त,13 में कनेक्शन काट दिया। इस पर मुकेश ने 900 जमा करवा दिए। इसके बावजूद कंपनी ने उसका फोन कनेक्शन चालू नहीं किया। चूंकि उपभोक्ता का गजक और आइसक्रीम का बड़ा कारोबार था।

इसलिए कनेक्शन बंद होने से उस पर काफी असर पड़ा और कारोबार बंद हो गया। माल के ऑर्डर दूसरे कारोबारियों के पास जाने लगे। जिससे उन्हें 18 दिन में ही करीब 7 लाख रुपए का नुकसान हुआ। मामले की सुनवाई में कंपनी दलील थी कि उपभोक्ता ने एक दूसरा पोस्टपेड सिम कनेक्शन भी ले रखा है।

जिसका 8473 रुपए का बिल भी बकाया है। द इंडियन टेलीग्राफ रूल्स 1951 के नियम 443 के अनुसार कंपनी डिफॉल्टर उपभोक्ता का अन्य कनेक्शन भी बंद कर सकती है। ऐसे में दूसरे कनेक्शन का बिल बकाया होने के कारण पहला कनेक्शन भी चालू नहीं किया गया। इस दौरान उपभोक्ता ने दूसरे कनेक्शन का बिल बाकी होने से ना तो इंकार किया और ना ही खंडन। इस पर दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद मंच ने उपभोक्ता मुकेश कुमार का दावा खारिज कर दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें