पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:चिकसाना में बेर महोत्सव, प्रगतिशील किसानों को किया सम्मानित

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लुपिन फाउण्डेशन की ओर से सेवर पंचायत समिति क्षेत्र के चिकसाना ग्राम में एकदिवसीय बेर महोत्सव-2021 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बेर क्लस्टर क्षेत्र के 6 गांवों के 70 बेर उत्पादक प्रगतिशील किसानों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में कृषि विभाग के संयुक्त निदेषक देषराजसिंह, उद्यान विभाग के सहायक निदेशक जनकराज मीणा, नाबार्ड के डीडीएम राजेश मीणा, किसान क्राफ्ट कम्पनी के स्टेट मैनेजर गगन गुप्ता एवं लुपिन के अधिशषी निदेशक सीताराम गुप्ता शामिल थे।

संस्था के कार्यक्रम प्रबन्धक भीमसिंह ने बेर महोत्सव के उद्देश्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। डीडीएम राजेश मीणा ने किसानों को नाबार्ड द्वारा देय सुविधाओं एवं योजनाओं की विस्तार से जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक देषराज ने कृषि विभाग द्वारा किसानों के हित में संचालित विभिन्न योजनाओं व देय सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध करायी।

इसी प्रकार उद्यान विभाग के सहायक निदेशक जनकराज मीणा ने उद्यान विभाग की योजनाओं व कृषकों देय सुविधाओं की जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में संस्था के अधिषाषी निदेषक सीताराम गुप्ता ने कहा कि भरतपुर जिले के समग्र विकास के लिए संस्था द्वारा कृषकों के सहयोग से बेर क्लस्टर, अमरूद क्लस्टर, हनी, मछलीपालन क्लस्टर, मुर्गीपालन क्लस्टर का विकास किया है जिससे कि किसान दुगुनी से तिगुनी आय नियमित प्राप्त कर रहे हैं।

इस अवसर पर बेर उत्पादक कृषकों की एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम पुरस्कार नवलकिशोर, द्वितीय पर डालचन्द एवं तृतीय स्थान पर दिनेष को पुरस्कार, प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। साथ 10 किसानों को सीकेटियर मशीन देकर पुरस्कृत किया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें