पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:पंचमुखी हनुमान मंदिर पर रामायण पाठ के समापन पर बांटी प्रसादी

भरतपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान रोडवेज के पंचमुखी हनुमान मंदिर पर रामायण पाठ के समापन पर अन्नकूट प्रसादी का वितरण किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसादी पाई। हीरादास बस स्टैंड पर सोमवार को पंचमुखी हनुमान मंदिर पर रामायण पाठ का आयोजन किया गया। इसमें भगवान श्रीराम के जीवन के कई वृतांतों का वर्णन किया गया।

साथ ही बताया गया कि कैसे असुरों का संहार करने के लिए भगवान विष्णु ने राम रूप में पृथ्वी पर अवतार लिया और जीवन में मर्यादा का पालन करते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम कहलाए। रामायण पाठ में बताया गया कि यदि राम की सही मायने में आराधना करनी है तो ‘जय श्रीराम’ के उच्चारण के पहले उनके आदर्शों और विचारों को आत्मसात किया जाना चाहिए।

इस दौरान बताया गया कि किस तरह भगवान श्रीराम ने अपने पिता के वचनों को पूरा करने के लिए 14 साल वन में काटे। राम भारत के कण-कण में रचे-बसे हैं। सद्गुणों के कारण वह नरोत्तम हैं। अनेक कष्ट उठाते हुए श्रीराम शील, प्रेम, नैतिकता, करुणा और क्षमा के प्रतिमान हैं। रामायण पाठ मानवता की परिक्रमा ही नहीं, बल्कि कर्म त्याग और भक्ति की त्रिवेणी है।

राम जीवन को उच्च से उच्चतम स्तर पर उठाकर इसे सुंदर से सुंदरतम बनाते हैं। देवत्व से बड़ी देवत्व की साधना है। रामायण पाठ के समापन पर मंदिर पर अन्नकूट प्रसादी का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और प्रसादी ग्रहण की। इस दौरान भगवान के भजनों पर महिलाओं ने नृत्य भी किया। इस दौरान मुख्य रूप से भूपेंद्र सिंह, मनोज कुमार बंसल, करतार सिंह, राजेंद्र शर्मा, शैलेंद्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser