पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधा:घर से ट्रेन तक और ट्रेन से गंतव्य तक सुरक्षित सामान पहुंचाएगी रेलवे

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटा, भरतपुर, सवाईमाधोपुर समेत कई अन्य रेलवे स्टेशनों पर शुरू होगी रेलवे की बैग्स ऑन व्हील्स सेवा, जानकारी मांगी

ट्रेन से सफर के दौरान अब यात्रियों को भारी-भरकम सामान को लेकर चलने की टेंशन नहीं लेनी होगी। अब रेलवे जल्द ही यात्रियों के लिए बैग्स ऑन व्हील्स सेवा शुरू करने जा रहा है जो एक एप पर आधारित होगा। एप पर जिस स्थान पर यात्री को ट्रेन से पहुंचना है वहां का पूरा पता आदि विवरण भी दर्ज कराकर सबमिट करना होगा।

इस सुविधा से वृद्ध, दिव्यांगजन और अकेली महिला यात्रियों को अधिक फायदा होगा। अभी तक अधिक सामान होने की वजह से कई बार यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है तो कभी-कभी ट्रेन से उतरने के दौरान सामान ही ट्रेन में रह जाता था।

इसके अलावा सामान के चोरी होने का भी खतरा बना रहता था। अब रेलवे ने यात्रियों की इस समस्या के समाधान का रास्ता निकालने की कोशिश शुरू की है जिसके तहत रेलवे पहली बार बैग्स ऑन व्हील्स सेवा शुरू करने जा रहा है जिसे एक एजेंसी के माध्यम से लागू किया जाएगा। इस सुविधा के शुरू होने के बाद सामान के चोरी आदि की जिम्मेदारी संबंधित एजेंसी की होगी।

ये है बैग्स ऑन व्हील्स सेवा
यात्री नाममात्र शुल्क अदा करके इस सेवा का लाभ ले सकेंगे। इस सेवा के तहत एप में यात्री को जिस स्थान से सामान ट्रेन तक पहुंचाना है उसका पूरा पता, मोबाइल नंबर, ट्रेन संख्या, बैगों की संख्या आदि का पूरा विवरण देना होगा। इसके बाद संबंधित ठेकेदार अथवा एजेंसी का कर्मचारी बताए गए विवरण के अनुसार घर से सामान लेकर रेलगाड़ी तक पहुंचाएगा तथा ट्रेन के गंतव्य स्थान पर पहुंचने पर अन्य कर्मचारी एप में दिए गए पते पर उक्त सामान को पहुंचाएगा।

स्टेशन पर कुलियों का नहीं करना होगा इंतजार
बैग्स ऑन व्हील्स सेवा शुरू होने से यात्रियों को कुलियों के इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अक्सर रात में कुलियों के समय पर उपलब्ध नहीं होने के कारण अक्सर यात्रियों को खुद ही रेलवे स्टेशन के बाहर तक सामान उठाकर लाना पड़ता है। रेलवे अफसरों के अनुसार इन कुलियों को भी बैग्स ऑन व्हील्स सेवा से जोड़ा जाएगा।

जल्द ही कोटा मंडल में भी शुरू होगी सेवा
कोटा मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक एके पाल ने बताया कि इस सुविधा के शुरू होने से यात्रियों को सामान को लेकर परेशान नहीं होना पड़ेगा। यह सेवा जल्द ही कोटा मंडल के रेलवे स्टेशनों पर शुरू कराई जाएगी। इसके लिए रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने कोटा, भरतपुर, सवाईमाधोपुर समेत कई अन्य रेलवे स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों की संख्या, ट्रेनों का स्टॉपेज आदि की सूचना मांगी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें