पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मौसम अपडेट:संभाग में अगले 2 दिन बारिश, बिजली भी गिरेगी, 30 से 40 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

भरतपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में अच्छी बरसात होने के आसार

पूर्वी राजस्थान में भरतपुर संभाग समेत अलवर, दौसा क्षेत्र में 15 जुलाई तक बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। इसलिए सावधान रहें। क्योंकि रविवार को ही आकाशीय बिजली दुखांतिका में धौलपुर के तीन बच्चों समेत 23 लोगों की मौत हुई है।

करीब दो महीने पहले भरतपुर में भी एक पति-पत्नी की मौत हुई थी। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून का सिस्टम फिर से सक्रिय हा़े रहा है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी। दक्षिणी हवाएं भी अरब सागर से नमी बढ़ा रही हैं। इसके कारण 20 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है। उमस भरी गर्मी के कारण अधिकतम तापमान 37.3 और न्यूनतम 28.3 रिकार्ड किया गया।

वज्रपात से ऐसे बचें, पेड़ के नीचे अथवा खुले में नहीं जाएं

आकाशीय बिजली को चार्ज के लिए अक्सर किसी ना किसी माध्यम की ज़रुरत होती है। पेड़ सबसे मुफीद है। इसलिए आकाशीय बिजली कड़कने के दौरान पेड़ अथवा खुले में जाने से बचें। बादल गर्जन के दौरान घर के अंदर रहें। इस दौरान बिजली पैदा करने वाली चीजों जैसे रेडिएटर, मोबाइल फोन, धातु के पाइप, स्टोव आदि से दूर रहें।

ज्योतिषीय अनुमान- 20 जुलाई तक रहेगी बारिश

ज्योतिषाचार्य रामभरोसी भारद्वाज के अनुसार सोमवार 20 जुलाई तक सूर्य पुनर्वसु नक्षत्र में रहेंगे। इससे पहले ये ग्रह 22 जून से आर्द्रा नक्षत्र में था। जब सूर्य आर्द्रा नक्षत्र में होता है तब बारिश का मौसम शुरू हो जाता है। लेकिन बुध और राहू की वजह से बारिश नहीं हुई। सूर्य के नक्षत्र बदलने के साथ ही बुध भी राशि बदलकर मिथुन में आ गए हैं। पुनर्वसु नक्षत्र से अच्छी बारिश होने के आसार है।

खबरें और भी हैं...