पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भरतपुर जहरीली शराब कांड:अब तक 7 की मौत; हालत गंभीर होने पर 3 को किया जयपुर रैफर; , पुलिस- प्रशासन ने गांव में डाला डेरा

भरतपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सामरी गांव में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें गांव के वासुदेव भी था। इसकी  मौत के बाद विलखती पत्नि। - Dainik Bhaskar
सामरी गांव में अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इसमें गांव के वासुदेव भी था। इसकी मौत के बाद विलखती पत्नि।

रूपवास तहसील के चक सामरी गांव में जहरीली शराब से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। बुधवार को यहां शराब पीने से 4 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद 3 और लोगों ने दम तोड़ दिया था। अब 3 लोगों की हालत भी गंभीर बनी हुई है। इन्हें आंखों से दिखना बंद हो गया है। इन्हें जयपुर रैफर कर दिया है। घटना के बाद विधायक समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने गांव में डेरा डाल लिया है। घटना के बाद गुरुवार को भी गांव शोक में डूबा रहा। कलेक्टर नथमल डिडेल ने मृतकों को परिजनों को सहायता देने का भरोसा दिया है।

यहां गुरुवार को मंत्री सुभाष गर्ग, विधायक अमर सिंह जाटव, संभागीय आयुक्त प्रेमचंद बेरवाल, कलेक्टर नथमल डिडेल, एसपी समेत पुलिस और प्रशासन के अन्य अधिकारी पहुंच गए। पुलिस अधीक्षक देवेंद्र ने बताया कि यहां पुलिस की स्थायी चौकी खोली जाएगी। गांव में कोबरा टीम सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है।

मृतकों में एक सरपंच का भाई भी शामिल है। वहीं शराब बेचने का आरोपी की भी हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने गांंव के आसपास 10 किलोमीटर एरिया में शराब के सभी गोदाम सील कर दिए हैं। जबकि, 16 ठेकों और गोदामों से शराब के सैंपल लेकर जांच के लिए जयपुर भेजे हैं। पुलिस ने 4 जगह से 45 लीटर हथकढ़ शराब जब्त करने के साथ ही करीब 3500 लीटर वॉश नष्ट किया है।

ग्रामीणों के मुताबिक गांव में पुलिस और आबकारी विभाग की मिलीभगत से लंबे समय से हथकढ़ शराब का अवैध कारोबार चल रहा था।
ग्रामीणों के मुताबिक गांव में पुलिस और आबकारी विभाग की मिलीभगत से लंबे समय से हथकढ़ शराब का अवैध कारोबार चल रहा था।

ग्रामीणों के मुताबिक, हादसे के शिकार लोगों ने मंगलवार को गांव के ही रामेश्वर और संतोष से शराब खरीदी थी। इसके बाद जब सुबह उठे तो उल्टी, सिर चकराने और आंखों से कम दिखाई देने की शिकायतें आईं। इसके बाद इनकी हालत बिगड़ गई। इसके बाद जब सुबह उठे तो उल्टी, सिर चकराने और आंखों से कम दिखाई देने की शिकायतें हुईं।

सामरी गांव में जहरीली शराब से रामजीत पुत्र पूरनसिंह कुशवाह, कम्पोटर पुत्र छोटेलाल कुशवाह, प्रीतम सिंह पुत्र धर्म सिंह कुशवाह और मांगीलाल पुत्र चंदन सिंह कुशवाह की बुधवार को मौत हुई थी। वहीं गुरुवार को मांगीलाल, वासुदेव और पदमसिंह ने दम तोड़ दिया। दीपचंद, मानसिंह और ओमप्रकाश को गुरुवार को जयपुर रैफर किया गया है। अभी सात और लोगों की हालत खराब है। इनमें संतोष पुत्र छोटेलाल पर अवैध रूप से शराब बेचने वालों में शामिल है।

शराब पीने से गांव के वासुदेव की मौत हो गई। वासुदेव अपने पीछे तीन बच्चे छोड़ा गया है।
शराब पीने से गांव के वासुदेव की मौत हो गई। वासुदेव अपने पीछे तीन बच्चे छोड़ा गया है।

मेथेनॉल की ज्यादा मात्रा से शराब होती है जहरीली
आरबीएम अस्पताल के डॉ. नवदीप सैनी बताते हैं कि हथकढ़ देशी शराब बनाने में मेथेनॉल अल्कोहल का इस्तमाल किया जाता है। इसकी ज्यादा मात्रा से शराब जहरीली हो जाती है। यह सीधे ऑप्टिक नर्व (आंख का एक हिस्सा) को डैमेज करती है। इससे आंखों की रोशनी भी चली जाती है। ऐसी स्थिति में हार्ट और लिवर डैमेज होने से मौत भी हो जाती है। गंगानगर शुगर मिल बारां के डिप्टी मैनेजर एम एच खान बताते हैं हथकढ़ शराब अक्सर जंगलों में बनती है, इसलिए उसमें कीड़े गिरकर मर जाते हैं। इसलिए वो और भी जहरीली हो जाती है।

रिपोर्ट: दिनेश शर्मा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser