पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोर्ट का फैसला:मेडिकल कॉलेज में 8 लैब टेक्नीशियनों की भर्ती निरस्त

भरतपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रिंसीपल ने नियमों के विपरीत दी थी नियुक्ति, अब नए सिरे से बनानी होगी मैरिट सूची

अदालत ने गर्वमेंट मेडिकल कालेज भरतपुर में 8 लैब टेक्नीशियनों की भर्ती निरस्त कर दिया है। साथ ही प्रिंसीपल को सेवा नियम 1965 के प्रावधानों के अनुसार शैक्षणिक प्रतिशत के आधार पर नई मेरिट सूची बनाने को कहा है। वादी के वकील श्रीनाथ शर्मा ने बताया कि मेडिकल कालेज में 18 जून 2019 को लैब टेक्नीशियन के रिक्त पदों की विज्ञप्ति प्रकाशित की थी, जिसमें शैक्षणिक योग्यता के मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा होना आवश्यक था।

12 अक्टूबर 2019 को 8 पदों पर चयन किया गया और 8 की प्रतीक्षा सूची बनाई गई। इस पर डीग निवासी लक्ष्मण स्वरूप कौशिक व बयाना निवासी राकेश कुमार ने वाद दायर कर चयन की वैधानिकता को चुनौती दी थी। नियुक्तियां मेडिकल अधीनस्थ सेवा नियमों के अनुसार होनी थी, जिसमें सैकंडरी अथवा हायर सैकंडरी परीक्षा एवं लैब टेक्नीशियन डिप्लोमा में प्राप्त अंकों के आधार पर मैरिट बनाकर चयन किया जाना था। परंतु प्रिंसीपल ने लिखित परीक्षा आयोजित की और उसमें प्राप्त अंकों के आधार पर मैरिट बनाई।

अपर जिला न्यायाधीश जमीर हुसैन सैयद ने संबंधित सेवा नियम, अपनाई गई चयन प्रक्रिया व साक्ष्य के आधार पर विवेचन के बाद पाया कि परीक्षा के आधार पर मैरिट बनाकर चयन करना गलत था और प्रिंसीपल ने जो प्रक्रिया अपनाई वह नियम विरुद्ध थी।

इस पर न्यायालय ने अपने निर्णय में यह भी निर्देश दिए हैं कि इस परीक्षा में प्राप्त आवेदनों को चिकित्सा सेवा अधिनियम के अनुसार सैकंडरी हायर सैकंडरी की परीक्षा एवं लैब टेक्नीशियन डिप्लोमा उत्तीर्ण के प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर मैरिट सूची बनाकर मैरिट में आने वाले व्यक्तियों को चयनित करें। गौरतलब है कि 12 अक्टूबर को 8 पदों पर चयन किया गया था और 8 की प्रतीक्षा सूची तैयार की गई। जिस पर राकेश कुमार व स्वरूप कौशिक ने वाद दायर किया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें