पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ब्रज विवि:27 हजार स्टूडेंट्स को राहत, रुकी हुईं परीक्षाएं अब 23 सितंबर से

भरतपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • करीब 6 माह बाद घोषित हुआ शेष परीक्षाओं का कार्यक्रम, दो घंटे में हल करने होंगे कोई भी तीन सवाल, परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाना जरूरी

महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय से जुड़े भरतपुर और धौलपुर के कॉलेजों में अध्ययनरत लगभग 27 हजार स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर है। कोरोना संक्रमण की वजह से 19 मार्च को स्थगित हुई शेष परीक्षाओं का कार्यक्रम अब बृज विश्वविद्यालय ने घोषित कर दिया है।

ये परीक्षाएं अब 23 सितंबर से शुरू होकर 31 अक्टूबर तक चलेंगी। परीक्षा समय भी 3 से घटाकर अब दो घंटे कर दिया गया है। प्रश्न-पत्र फ्री आफ सेक्शन रहेगा। यानी विद्यार्थी कोई भी तीन सवाल हल कर सकेंगे। परीक्षा के दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा।

किसी को भी बिना मास्क के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. ए के पांडे ने बताया कि परीक्षा आयोजन के तरीके, घंटे और प्रश्न की वैकल्पिक व्यवस्था में परिवर्तन किया गया है। इस बार दो घंटे की दो पारी में परीक्षाएं होंगी। यू जी की परीक्षा सुबह 8 से 10 बजे तक और पीजी की परीक्षा सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे तक होगी। लेकिन, यू जी के ड्यू पेपर की परीक्षा दोपहर 3 से शाम 5 बजे तक होगी।

परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्कैनिंग, हैंड वॉश और सेनेटाइजर भी अनिवार्य किया गया है। परीक्षार्थी को केंद्र पर एक घंटे पहले पहुंचना होगा। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर हैंड वॉश के लिए पानी, साबुन, सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। हॉल में परीक्षार्थियों को 2 गज की दूरी पर बैठाने की व्यवस्था की गई है। पेयजल की व्यवस्था कक्षा कक्ष में सीट पर उपलब्ध होगी।

ये है परीक्षा कार्यक्रम...31 अक्टूबर तक चलेंगी परीक्षाएं

यूजी...
बीए/बीएससी/बीकाम/बीसीए पार्ट तृतीय की परीक्षा 23 सितंबर से 31 अक्टूबर तक होगी। परीक्षा समय सुबह 8 से सुबह 10 बजे रहेगा। जबकि यू जी के ड्यू पेपर की परीक्षा 28 सितंबर से 12 अक्टूबर के बीच दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक ली जाएगी।

पीजी...एमए फाइनल पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, हिस्ट्री और हिंदी की परीक्षा 23 सितंबर से 13 अक्टूबर तक होंगी। एमए फाइनल संस्कृत, पॉलिटिकल साइंस एवं सोशलॉजी की परीक्षा 24 सितंबर से 12 अक्टूबर तक। एमए फाइनल फिलास्फी और अंग्रेजी की परीक्षा 23 सितंबर से 8 अक्टूबर।

एमए/एमएससी फाइनल ड्रांइग एंड पेंटिग, मैथ, इकॉनामी और ज्योग्राफी परीक्षा 24 सितंबर से 12 अक्टूबर। एमए/एमएससी प्रीवियस ड्यू इकॉनॉमी और ज्योग्राफी की परीक्षा 23 से 30 सितंबर तक होगी। एमए प्रीवियस ड्यू पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, हिस्ट्री और हिंदी परीक्षा 24 सितंबर से एक अक्टूबर तक। एमए प्रीवियस ड्यू संस्कृत, पॉलिटिकल साइंस और सोशलॉजी परीक्षा 23 से 30 सितंबर तक।

एमकाम प्रीवियस ड्यू एबीएसटी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और ईएएफएम की परीक्षा 24 सितंबर से 1 अक्टूबर तक होगी। एम कॉम फाइनल एबीएसटी, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और ईएएफएम परीक्षा 23 सितंबर से 19 अक्टूबर। एमएससी प्रीवियस ड्यू फिजिक्स,जियोलॉजी, बॉटनी और कैमिस्ट्री की परीक्षा 23 सितंबर से 6 अक्टूबर तक होगी। एमएससी फाइनल फिजिक्स, जियोलॉजी, बाटनी और कैमिस्ट्री परीक्षा 24 सितंबर से 9 अक्टूबर तक होगी। परीक्षा समय सुबह 11.30 से दोपहर 1.30 बजे रहेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें