पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:कामां के जैन मंदिर से टैंक की खुदाई में मिले पुरानी प्रतिमाओं के अवशेष

कामां3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बा के कोट ऊपर स्थित आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर के प्रांगण में टैंक की खुदाई के दौरान शनिवार को जैन प्रतिमाओं के अवशेष प्राप्त हुए हैं। समय समय पर कामां में खुदाई के दौरान अनेकों जैन प्रतिमाओं एवं अवशेष पूर्व में भी प्राप्त हो चुके हैं।

धर्म जागृति संस्थान के अध्यक्ष संजय जैन सर्राफ ने बताया कि वर्ष 1993 में शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर जिनालय के तलघर से भी 1400 वर्ष प्राचीन जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान की प्रतिमा प्राप्त हुई थी जो कि दीवान मंदिर जी में विराजमान है उसके बाद भी समय समय पर अनेकों जगह जैन प्रतिमायों व जैनत्व के अवशेष प्राप्त होते रहे हैं। जिन्हें बड़े मंदिर में सुरक्षित रखा गया है।

जैन पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय सांस्कृतिक मंत्री संजय जैन बड़जात्या ने कहा कि समय समय पर प्राप्त जैन प्रतिमाओं से स्पष्‍ट दृष्टिगोचर होता है कि कामां पूर्व में जैन संस्कृति का समृद्धशाली केंद्र रहा होगा बुजुर्ग बताते हैं कि कभी कामां में 700 जैन परिवार निवास करते थे। व्यापार आदि के कारण यहां से पलायन हो गया था वर्तमान में चार प्राचीन दिगंबर जैन मंदिर एव एक श्वेतांबर जैन मंदिर इतिहास का वर्णन करता हुआ दिखलाई देता है।
आदिनाथ मन्दिर में स्थापित हैं खुदाई में पहले भी मिल चुकीं प्रतिमाएं
वर्तमान में कामां के कोट ऊपर प्राचीन आदिनाथ मन्दिर में मुख्य वेदी के पीछे निर्मित वेदी में खुदाई से प्राप्त जैन प्रतिमाएं विराजमान हैं। अवशेषों के संरक्षण व संवर्धन की मुख्य आवश्यकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें