पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:सुजान गंगा के जीर्णाेद्धार, गंदे पानी की निकासी के लिए नाले व नहरों के कार्यों के प्रस्तावों को एनसीआर बोर्ड भेजें: डॉ. गर्ग

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर विकास कार्यों पर की चर्चा, चम्बल प्रोजेक्ट के अधिकारियों से काम समय पर पूरा करने को कहा

भरतपुर का सब रीजनल प्लान एनसीआर प्लानिंग बोर्ड में अनुमोदित हो चुका है। सभी विभागों के अधिकारी विकास कार्यों से संबंधित कार्यों के प्रस्ताव तैयार कराकर बोर्ड को भिजवाएं ताकि ये प्रस्ताव समय पर स्वीकृत हो सकें। यह निर्देश चिकित्सा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने सोमवार को नगर विकास न्यास कार्यालय में शहर के विकास कार्यों से संबंधित बैठक में दिए।

उन्होंने कहा कि आगरा रोड से मथुरा रोड तक बनने वाले 226 करोड़ रुपए की लागत के बाईपास निर्माण के अलावा फ्लाई ओवर, शहर सौन्दर्यकरण, सड़कों का विकास, आरबीएम चिकित्सालय मेें चिकित्सा सुविधाएं, रीजनल पार्क बनाने, खेल गतिविधियां विकसित करने सहित अन्य कार्यों के प्रस्ताव भिजवाए जा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त एनसीआर बोर्ड को भरतपुर से यमुना एक्सप्रेस वे तक की एक्सप्रेस सड़क बनाने के प्रस्ताव भी भिजवाएं। इसमें व्यापारिक वर्गों एवं संस्थाओं के प्रतिनिधियों के सुझावों को भी शामिल करें। एनसीआर बोर्ड को भेजे जाने वाले प्रस्तावों में सुजान गंगा के जीर्णोद्घार व विकास, शहर के गन्दे एवं बरसात के पानी की निकासी के लिए बने नाले व नहरों के कार्यों को भी प्रस्तावों में शामिल किया जाए।

शिविर लगाकर काॅलोनियों के नियमन का कार्य शुरू करें
डाॅ. सुभाष गर्ग ने नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर की काॅलोनियों के नियमन के लिए शिविर आयोजित करें ताकि लम्बित नियमन के कार्य शीघ्र किए जा सकें। उन्होंने कहा कि शहर में सीवरेज लाईन डालने के बाद सड़कों की मरम्मत आवश्यक रूप से 15 दिवस में कराई जाए।

बैठक में न्यास अध्यक्ष एवं जिला कलक्टर नथमल डिडेल ने बताया कि भरतपुर शहर में सीवरेज डालने का कार्य आगामी जनवरी माह तक पूरा कर लिया जाएगा तथा शहर की सड़कों व नालियों के निर्माण के लिए नगर निगम द्वारा 21 करोड़ रुपए की निविदा जारी कर दी गई है। इसके अलावा पूरे शहर में सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य भी प्रगति पर है। बैठक में बताया गया कि केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के पास मास्टर प्लान में आदर्श पार्क विकसित करने का प्रावधान है।

इस दृष्टि से आवश्यक भूमि अवाप्त की जाएगी। मंत्री ने चम्बल पेयजल योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि 25 नवम्बर तक भरतपुर विधानसभा क्षेत्र के 42 गांवों में आवश्यक रूप से पेयजल उपलब्ध कराएं।चिकित्सा राज्य मंत्री ने लोहागढ़ दुर्ग स्थित टाउन हाॅल के पीछे नगर निगम द्वारा 75 लाख रुपए की लागत से बनने वाली चौपाटी स्थल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने सोमवार को रणजीत नगर स्थित कार्यालय पर जनसुनवाई भी की।

आगरा-जयपुर हाइवे पर फ्लाई ओवर बनना जरुरी
चिकित्सा राज्य मंत्री ने कहा कि जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त स्थानों पर फ्लाईओवर बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण से सम्पर्क करें और उनसे प्रस्ताव मंगवाकर एनसीआर बोर्ड को भिजवाएं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी विकास के कार्य करने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए।

जोनल डवलपमेंट प्लान बनाने के लिए कार्य कर रही एजेन्सी एक्रोवे से शीघ्र प्लान तैयार कराने के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन करें और आगामी 6 माह में अपना प्लान बनाकर प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि जोनल डवलपमेंट प्लान बनाने में नगर नियोजन विभाग सहयोग करेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें