वन विभाग आमजन के लिए करेगा 1.69 लाख पौधे वितरित:8 रुपए में छायादार, 15 रुपए में फलदार व सजावटी पौधा मिलेगा

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वन विभाग ने अपनी पौध शालाओं में तैयार किए गए 1.69 लाख पौधों के वितरण का कार्य आमजन के लिए शुरू कर दिया है। - Dainik Bhaskar
वन विभाग ने अपनी पौध शालाओं में तैयार किए गए 1.69 लाख पौधों के वितरण का कार्य आमजन के लिए शुरू कर दिया है।

वन विभाग ने अपनी पौध शालाओं में तैयार किए गए 1.69 लाख पौधों के वितरण का कार्य आमजन के लिए शुरू कर दिया है। मानसून वर्षा शुरू होने के साथ ही बीते दिन से वन विभाग ने पौधे वितरण करना शुरू किया है। एक ही दिन में जिले की विभिन्न पौध शालाओं से करीब 25 हजार पौधों वितरित किए जा चुके हैं, लोगों में पौधा रोपण के लिए पौध खरीदने में खासी रुचि दिखाई दे रही है। बताते चलें कि वन विभाग ने अपनी करीब एक दर्जन स्थाई और अस्थाई पौध शालाओं में जुलाई मानसून सीजन से वितरण करने के लिए 1.69 लाख पौधे तैयार किए थे।

जिनमें खासकर कदम, बरगद, पीपल, जामुन, अशोक, इमली, सेंतूत, नीम, अमरूद, अर्जुन, गूलर, अमलताश, आम, कचनार, करौंदा, केशर श्यामा, गुलमोहर, चंपा, गुडहल, कन्नेर, हिमालया आदि पौधे तैयार किए थे। अब इन तैयार पौधों को 5 से 25 रुपए तक की कीमत में वन विभाग आमजन के लिए वितरित कर रहा है। खासतौर पर करीब 8 रुपए कीमत में छायादार एवं 15 रुपए कीमत में फलदार एवं सजावटी पौधे आसानी से खरीदे जा सकते हैं।

वन विभाग ने अपनी केंद्रीय पौधशाला, बयाना पौधशाला, वैर पौधशाला, मांढेरा पौधशाला, हलैना पौधशाला, खेड़ली मोड पौधशाला सहित अन्य कुछ अस्थाई पौध शालाओं में भी विभिन्न किस्मों के पौधे तैयार किए हैं, जिन अब सस्ती दरों पर आमजन को वितरित किया जा रहा है। ताकि अधिकाधिक लोग पौधारोपण कर सकें।

इतना ही नहीं आमजन को पौधा रोपण के लिए सस्ती दरों पर पौधा उपलब्ध कराने के साथ ही वन विभाग खुद स्वयं भी मानसून सीजन में 2.15 लाख पौधों का रोपण करेगा। इसकी तैयारी भी वन विभाग ने शुरू कर दी है। इस बार वन विभाग ने 925 हैक्टेयर में इन पौधों का रोपण करेगा। बताते चलें कि पिछले साल वन विभाग ने 505 हैक्टेयर में 1.20 लाख पौधे लगाए थे। यानि इस बार करीब दो गुना पौधे लगाए जाएंगे। ताकि हमारे यहां ज्यादा हरियाली बढ़ सके।

खबरें और भी हैं...