पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जॉस्ट व क्रॉस वेंटिलेशन करना भूली कंपनी:रूम का तापमान 40 डिग्री तक होने से सायरन बजा तो प्लांट ही बंद कर दिया

भरतपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरबीएम का ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट 10 दिन बाद ठीक हुआ

आरबीएम अस्पताल के ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट में कोई खराबी नहीं थी। रूम का तापमान 40 डिग्री तक होने से ड्रायर का सायरन बज गया। कंपनी की सलाह पर तकनीकी कर्मचारी ने प्लांट को बंद ही कर दिया। करीब 10 दिन बाद उसे मंगलवार को ठीक कर दिया गया। इस दौरान रोजाना औसतन 30 ऑक्सीजन सिलेंडर लगाने पड़े।

अस्पताल सूत्रों के मुताबिक जिस दिन यह प्लांट बंद हुआ, उसी दिन इंजीनियर भेजने के लिए कंपनी को सूचित कर दिया गया। चूंकि इस प्लांट को ऑपरेट करने वाला अस्पताल का कर्मचारी ट्रेंड नहीं था, इसलिए उसने ज्यादा छेड़खानी नहीं की। उल्लेखनीय है कि यह प्लांट पिछले महीने 18 जनवरी को ही शुरू हुआ था।

प्लांट लगाते वक्त ही छोड़ी खामी
इंजीनियर के मुताबिक प्लांट लगाते वक्त सिविल वर्क में खामी रह गई थी। रूम का तापमान मेंटेन रखने के लिए वहां एग्जॉस्ट और डक कूलिंग सिस्टम लगाना चाहिए था, जो नहीं लगाए गए थे।

सर्दियों में लगा था प्लांट इसलिए एग्जॉस्ट का ध्यान नहीं रहा : गुप्ता

  • यह ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट सर्दी में लगा था। इसलिए एग्जॉस्ट और डक कूलिंग सिस्टम लगाने पर ध्यान ही नहीं गया। कूलिंग के लिए क्रॉस वेंटिलेशन भी जरूरी है। कंपनी को पहले ही सचेत करना चाहिए था। - डी.के. गुप्ता, एक्सईएन इलेक्ट्रिकल, एनएचएम जयपुर
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें