पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:जीवन में संयम और अनुशासन की पालना से मिलेगी हर क्षेत्र में सफलता: पवित्र मोहन

भरतपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुध की हाट स्थित मंदिर श्री मोहन जी महाराज में हो रही भागवत सप्ताह के तीसरे दिन व्यास पंडित पवित्र मोहन मुदगल ने ध्रुव प्रसंग का वर्णन करते हुए कहा कि जीवन में संयम व अनुशासन को आत्मसात कर ध्रुव की तरह परमात्मा से प्रीत कर जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने भगवान राम के जीवन चरित्र का वर्णन करते हुए कहा कि जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए संयम मर्यादा का ध्यान कर परमात्मा का निरंतर चिंतन मनन करना चाहिए।

इसके लिए भागवत सहित धार्मिक व्याख्यानों का श्रवण रूपी डुबकी लगाने से जन्म जन्मांतर के पाप नष्ट हो जाते हैं। भागवत महात्म्य सुनाते हुए कथा व्यास मुदगल ने कहा कि जब भी परमात्मा का गुणानुवाद इस पृथ्वी पर होता है या परमात्मा स्वयं आकर यहां पर तरह-तरह की लीलाएं करते हैं इसलिए देवतागण भी पृथ्वी पर जन्म लेने के लिए लालायित रहते हैं।

भागवत पुराण कथा को श्रवण करने वाले भक्त निश्चित रूप से मोक्ष को प्राप्त कर लेते हैं। जिस प्रकार राजा परीक्षित श्राप से मुक्त हो गए, अनेकानेक राक्षस और पापी भी उस परमात्मा की कृपा से मुक्ति पा गए ऐसे सभी पुराणों और ग्रंथों में महापुराण की संज्ञा पाने वाला श्रीमद्भागवत पुराण वह पुराण है। जो केवल पुराण नहीं भगवान की साक्षात वांग्मय प्रतिमूर्ति है। जिसकी कथाओं का श्रवण करने के लिए इतने बड़े-बड़े आयोजन किए जाते हैं। भक्तों के मन की वांछित कल्पनाओं से परे हटकर पुण्य फल प्रदान करने वाला यह महात्म्य होता है।

वास्तव में श्रोता ही भागवत कथा के प्राण होते हैं। जिसके कल्याण के लिए इस प्रकार के अनुष्ठान का आयोजन किये जाते हैं। उन्होंने कहा कि कलयुग में मनुष्य को वेश से नहीं मन से साधु होना जरूरी है। श्रीमदभागवत महापुराण भारतीय सनातन संस्कृति का अत्यंत श्रेष्ठ ग्रंथ है। यह भगवान वेदव्यासजी की रचना है।

इसके महात्म्य का प्रतिपादन स्वयं वेदव्यासजी ने पद्मपुराण के उत्तराखंड में किया है, जो श्रीसूतजी और श्रीशौनकजी के संवाद के रूप में गुम्फित है। वेदव्यासजी ने महात्म्य के अंतर्गत भागवत कथा की महत्ता बताते हुए मानव जीवन में इससे प्राप्त होने वाले लाभ की चर्चा की है। उन्होंने नरसिंह अवतार प्रसंग का भी वर्णन किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें