पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • Swami Vivekananda In Hiradas Kund And 10 Feet High Statues Of Indira Gandhi Will Be Installed In Red Cross Circle Park, The Form Will Be Adorned With Fountains

विकास कार्य:हीरादास कुंड में स्वामी विवेकानंद और रेडक्रॉस सर्किल पार्क में इंदिरा गांधी की 10 फुट ऊंची प्रतिमाएं लगेंगी, फव्वारों से निखरेगा स्वरूप

भरतपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में 9 स्थलों के रिनोवेशन और सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे 25 करोड़ रुपए, अगले 4 महीने में शुरू होगा काम

सुजानगंगा, हीरादास कुंड, सालिगराम कुंड, सेवर पोखर, इंदिरा गांधी पार्क और नेहरू पार्क जैसे ऐतिहासिक और पुरातात्विक स्थल जल्द ही नए स्वरूप में नजर आएंगे। अब तक देखरेख के अभाव में ये स्थल बदहाली के शिकार हो रखे है। बल्कि कई तो अपना मूल स्वरूप भी खोने की स्थिति में हैं। लेकिन, राज्य सरकार ने 25 करोड़ रुपए की लागत से रिनोवेशन और सौंदर्यीकरण करके इनका स्वरूप निखारने का फैसला किया है। ताकि भरतपुर में पर्यटन को बढ़ाया जा सके।

इसके लिए नगर निगम ने कंसलटेंट की मदद से डीपीआर तैयार कर ली है। इसे अंतिम स्वीकृति के लिए जिला कलेक्टर को भेजा जाएगा। उनकी मंजूरी मिलते ही आरयूडीआईपी इन प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू कर देगी। ये स्थल फिर से खराब न हों और लगातार मेंटेन रहें, इसलिए 5 साल तक इनका रखरखाव करने की जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की होगी।

आरयूडीआईपी के एक्सईएन एम.पी. वर्मा के मुताबिक ये सभी काम अगले 4 महीने में शुरू हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि प्रशासन शहरों के संग अभियान की तैयारियों की मीटिंग के लिए पिछले दिनों भरतपुर आए नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के साथ शहर के ऐतिहासिक और प्रमुख स्थलों का दौरा किया था। तब उन्होंने इन स्थलों के रिनोवेशन और डेवलपमेंट कार्य करवाने के निर्देश दिए थे।

सुजानगंगा, सालिगराम कुंड, सेवर पोखर, नेहरू पार्क, स्टेशन और बस स्टैंड का भी होगा कायापलट
लोहागढ़ स्टेडियम के पास बने इस कुंड के साथ पार्क भी बनेगा। इस पर 676.19 लाख रुपए खर्च होंगे। इस स्पॉट 20607 स्क्वायर मीटर में से 7400 स्क्वायर मीटर एरिया में कुंड होगा। एईएन दीपा गुर्जर के अनुसार कुंड के बीच स्वामी विवेकानंद की 10 फीट ऊंची और 1500 किलो वजनी अष्टधातु की मूर्ति लगेगी। चारों ओर फव्वारे लगाए जाएंगे। वॉक-वे भी बनेगा और रोशनी के लिए 120 लाइटें लगाई जाएंगी।

हीरादास कुंड : बनने के बाद ऐसा दिखेगा...
हीरादास कुंड : बनने के बाद ऐसा दिखेगा...
यह कुंड अभी ऐसा है
यह कुंड अभी ऐसा है

रेडक्रॉस सर्किल के पास उजाड़ पड़े 8450 स्क्वायर मीटर के इंदिरा गांधी पार्क को ठीक किया जाएगा। इस पर 351.32 लाख रुपए खर्च होंगे। इंदिरा गांधी की 10 फुट ऊंची अष्टधातु की मूर्ति लगेगी। बच्चों के लिए खेलकूद के इंस्टूमेंट और बड़ों के लिए ओपन जिम बनेगा। गोवर्धन गेट की ओर जा रही सड़क की तरफ टॉयलेट और बाथरूम इस तरह बनेगा जिससे पार्क में घूमने वालों के साथ राहगीर भी उपयोग कर सकें।

इंदिरा गांधी पार्क : बनने के बाद ऐसा दिखेगा...
इंदिरा गांधी पार्क : बनने के बाद ऐसा दिखेगा...
यह पार्क अभी ऐसा है
यह पार्क अभी ऐसा है

नेहरू पार्कः पहले से बने इस पार्क में 1063.2 लाख रुपए से विकास कार्य होंगेे। झरना बनाया जाएगा। स्टोन पर नेहरू जी की जीवनी लिखी जाएगी। म्यूजिकल लाइटिंग के साथ सेल्फी पाइंट भी बनाया जाएगा। किले में मौजूद इस पार्क में सुजान गंगा की ओर पाल की बाउंड्री बनाई जाएगी। साथ ही नए झूले, बैंच और फव्वारे लगेंगे। पार्क में बनी पुरानी घड़ी को नया स्वरूप दिया जाएगा।

सालिगराम कुंडः रेलवे स्टेशन के पास स्थित इस कुंड को 9350 स्क्वायर मीटर में डेवलप करने पर 260.97 लाख रुपए खर्च होंगे। गिर्राज कैनाल के सहारे सीसी रोड बनेगी। बाहर पार्किंग के साथ ही प्रवेश द्वार पर फव्वारा भी लगेगा। सेंड स्टोन से पोर्च बनाया जाएगा, वॉक-वे पर इंटरलॉकिंग टाइल लगेंगी। दो फव्वारे लगेंगे। चारों ओर पार्क विकसित किया जाएगा। रोशनी के लिए 85 लाइटें लगेंगी। इनमें से 30 डेकोरेटिव होंगी।

सेवर पोखरः आगरा-जयपुर हाइवे स्थित सेवर मोड़ पर 148 लाख रुपए से ऐतिहासिक पोखर का रिनोवेशन होगा। इसके हाइवे से जुड़े बाहरी हिस्से पर हैश टैग के साथ अंग्रेजी में सेंड स्टोन से भरतपुर लिखा होगा। चारों ओर स्टोन पिचिंग वॉल होगी। यहां के पुराने कुएं और मंदिर का भी जीर्णोद्धार पार्क बनाकर उसमें दो फव्वारे लगाएंगे।

सुजानगंगाः नहर के सौंदर्यीकरण पर 324.99 लाख रुपए खर्च होंगे। इसमें मोट वॉल और बाउंड्री वॉल के बीच 120 पोल से लाईटिंग की जाएगी। इनमें से 70 डेकोरेटिव होंगी। नया फुटपाथ बनाने के साथ ही झूले लगाए जाएंगे। वोटिंग शुरू कराए जाने का भी प्रस्ताव है। इसी तरह फोर्ट वॉल के चारों ओर अलग से 73.37 लाख रुपए से लाईटिंग की जाएगी।

स्टेशन रोड और बस स्टैंड - स्टेशन रोड को निखारने के लिए 143.70 लाख खर्च होंगे। रेडक्रॉस सर्किल से स्टेशन तक सड़क के दोनों ओर रेलिंग वाली फुटपाथ बनेगी। हीरादास बस स्टेंड पर प्रवेश और निकास पर बड़े गेट बनेंगे। अंदर बसों के लिए फ्लोर बनेगा।

स्टेशन रोड और बस स्टैंड - स्टेशन रोड को निखारने के लिए 143.70 लाख खर्च होंगे। रेडक्रॉस सर्किल से स्टेशन तक सड़क के दोनों ओर रेलिंग वाली फुटपाथ बनेगी। हीरादास बस स्टेंड पर प्रवेश और निकास पर बड़े गेट बनेंगे। अंदर बसों के लिए फ्लोर बनेगा।

खबरें और भी हैं...