पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 साल बाद नवंबर में हुई मावठ:अब गर्म कपड़े निकाल लीजिए क्योंकि अभी ठिठुरन और बढ़ेगी

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • निवार तूफान से पूर्वी राजस्थान में बना साइक्लोन, ये बारिश खेती के लिए फायदेमंद

बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान और वेस्टर्न डिस्टरबेंस जम्मू कश्मीर की ओर बढ़ने के कारण पूर्वी राजस्थान में चक्रवात बन गया है। इससे गुरुवार की अल सुबह ही बादल छाए और बारिश का दौर शुरू हो गया। सुबह करीब 8 बजे शुरू हुई बारिश रुक-रुक कर ढाई घंटे तक होती रही।

बूंदाबांदी, बौछार और फुहारों से अचानक ठंड बढ़ गई। इस दौरान जिले में 5 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह का कहना है कि निवार तूफान और पश्चिम विक्षोभ के मिश्रित असर के कारण पूर्वी राजस्थान में साइक्लोन बना है। इसका असर शुक्रवार को भी बना रह सकता है। लेकिन, शनिवार से बादल छंट जाएंगे और ठिठुरन भरी शुरू हो जाएगी।

क्योंकि बादलों के कारण तापमान में गिरावट तो नहीं आएगी, लेकिन अगर हवा तेज चली तो ठंड बढ़ जाएगी। इधर, बारिश की वजह से शादियों में जुटे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। यह बारिश खेती के लिए अत्यधिक लाभदायक है। लेकिन, नवंबर के आखिर में मावठ 13 साल बाद हुई है।

कृषि वैज्ञानिक एके शर्मा का कहना है कि खेती के लिए यह बारिश अमृत के समान हैं। इससे फसल की बढ़वार तेज होगी। विशेषकर सब्जियों की पैदावार में एकाएक तेजी आएगी। इससे सब्जियां भी सस्ती हो जाएंगी। गुरुवार को सुबह ठंड और धुंध के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

आगे क्या... आज भी हो सकती है बारिश
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान हालांकि शुक्रवार को कमजोर पड़ जाएगा। लेकिन, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। इससे ठिठुरन बढ़ेगी।

ये है जल की रानी स्नेकबर्ड इसे भी सुखाने पड़ते हैं पंख

सांप-की तरह पतली गर्दन होने के कारण इसे स्नेकबर्ड कहते हैं। ये मीठे पानी की झीलों और छिछले पानी में मछली का शिकार करती है। अगली डुबकी से पहले इसे भी पंख सुखाने पड़ते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser