पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:ट्रक ड्राइवरों के नाम बनाई 2 फर्मों में की 4.82 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी

भरतपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेमंत ने ट्रक फाइनेंस कराने के नाम पर ली थी पासबुक-चेकबुक

(योगेश शर्मा) करीब 7 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी में गिरफ्तार हेमंत सिंघल ने जिन फर्मों के माध्यम से घपले को अंजाम दिया उनमें से दो के प्रोपराइटर ट्रक ड्राइवर हैं। यह खुलासा सीजीएसटी अलवर की जांच में हुआ है। फर्जी फर्में बनाने के लिए आरोपी के भाई अभिषेक सिंघल ने दोनों ड्राइवरों से दस्तावेज लिए थे। वही इनके बैंक खातों में ट्रांजेक्शन करता था।

अधिकांश टैक्स की चोरी 3 फर्मों से की गई। इनमें एस.एल.ट्रेडिंग कंपनी का प्रोपराइटर हीरादास स्थित तिलक नगर निवासी अजय सिंह है। मार्च,19 के बाद उसने दो ट्रक फाइनेंस करवाने के लिए सेक्टर 3 निवासी अभिषेक सिंघल से संपर्क किया। अभिषेक ने बताया कि इसके लिए बैंक में करंट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। उसने फोटो, आधार और पेन कार्ड आदि दस्तावेज दे दिए। अजय को अंग्रेजी नहीं आती थी।

इसलिए उसे पता ही नहीं चला कि यह खाता किसके नाम पर खुला है। आरोपियों ने ड्राइवर अजय के नाम पर खोली फार्म में जुलाई, 2017 से फरवरी, 2020 तक फर्जी बिलों से इनपुट टैक्स क्रेडिट के तौर पर 2.19 करोड़ रुपए का गलत उपयोग किया। इस तरह फर्जी बिल जारी कर सरकार को चपत लगा दी।

ट्रक मालिक ने फर्म बनाने के नाम पर ड्राइवर से लिए दस्तावेज, हेमंत ने बनाया फर्म का फर्जी बिजली बिल

इन आरोपियों ने दूसरी फर्जी फर्म महालक्ष्मी ट्रेडिंग कंपनी बनाई। जिसका प्रोपराइटर बी-नारायण गेट स्थित कारीगरों का मोहल्ला निवासी उदयवीर सिंह है। उसने बताया कि वह पीएनबी बैंक के पास रहने वाले गोलू बागपतिया के यहां ट्रक चलाता था। उसे 10000 रुपए महीने की तनख्वाह मिलती थी। बागपतिया ने एक फर्म खोलने के लिए उसका पैन कार्ड बनवाया था। फिर घर बुलाकर बैंक खाता भी खुलवा दिया।

हस्ताक्षरशुदा चैक बुक और दूसरे दस्तावेज रख लिए। आश्वासन दिया कि फर्म में कोई गलत काम नहीं होगा। जांच में आया कि इस फर्म का फर्जी बिजली बिल हेमंत ने बनाया था। इस फर्म में जुलाई 2019 से फरवरी 2020 तक फर्जी बिलों से जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट के तौर पर 2.62 करोड़ रुपए गलत उपयोग किए गए। इस तरह फर्जी बिलों से 2.50 करोड़ रुपए का जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट पास ऑन करके सरकार को चपत लगा दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें