पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ब्रज में छाया होली का खुमार:प्रियाकान्तजू संग होरी खेलें रसभरी, फूलों संग ठाकुरजी खेले होली; भक्तों ने लूटे लड्डू-जलेबी

वृन्दावन3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वृन्दावन। श्रद्धालुओं पर अबीर गुलाल और लड्डू बरसाते हुए।

श्री प्रियाकान्त जू मंदिर पर होली महोत्सव में लड्डू-जलेबी, गुलाल फूलों की होली खेली गई। प्रियाकान्तजू विग्रहों पर गुलाल लगाकर होली महोत्सव की शुरूआत की। ढोल-नगाड़ों की मधुर ढापों के बीच श्रद्धालुओं ने नृत्य करते हुए राधा-कृष्ण छवि के समक्ष खूब गुलाल उड़ाया।

श्रद्धालुओं ने गुलाल-अबीर और फूल बरसा कर लाड़ लड़ाया। भागवत वक्ता देवकीनंदन ठाकुर ने श्रद्धालुओं पर अबीर गुलाल और लड्डू बरसाए जिससे श्रद्धालुओं ने झोली फैला कर ठाकुर जी का प्रसाद ग्रहण किया। शांति सेवा सभागार में राधा-कृष्ण के स्वरूपों संग फूलों की होली खेली गई। फूलों को बाद में आशीर्वाद स्वरूप में श्रद्धालुओं पर लुटाया गया। मंदिर प्रांगण में बनाए गए मंच पर ब्रज के कलाकारों ने लोकगीतों के साथ लट्‌ठमार होली का प्रदर्शन किया।

इसके पश्चात प्रारम्भ हुए उत्सव में श्रद्धालुओं ने ब्रजरस का खूब आनंद मनाया। देवकीनंदन महाराजन ने रंग-बिरंगे अबीर गुलाल के बाद श्रद्धालुओं में लड्डू-जलेबी का प्रसाद लुटाया। आ जईयों श्याम बरसाने धाम....तोये नर से नारि बनाय देंगे, प्रियाकान्तजू संग खेलें होली रसभरी....., आज बिरज में होरी रे रसिया...., होरी खेले तो आ जईयो श्याम......, जैसे भजनों के साथ श्रद्धालु देर तक झूमते रहे।

(रिपोर्ट: प्रमोद कल्याण)

खबरें और भी हैं...