पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:शुक्र है, भरतपुर में नहीं, सभी 5 सैंपलों की जांच रिपोर्ट आई नेगेटिव

भरतपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 19 पक्षियों ने और दम तोड़ा जिले में अब तक 56 की मौत

हमारे लिए आज अच्छी खबर है। भरतपुर जिले में फिलहाल बर्ड फ्लू का खतरा नहीं है। क्योंकि 8 जनवरी को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटी एनिमल डिजीज भोपाल लैब में भेजे गए सभी 5 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। पशुपालन विभाग के मुताबिक जिले में जो भी पक्षी मर रहे हैं, उनकी मौत प्राकृतिक है।

इस बीच, मंगलवार को 19 और पक्षियों ने दम तोड़ दिया। इनमें 1 कौवा, 10 कबूतर, 3 चिड़िया, 1 कोयल, 2 बगुला, 1 उल्लू और 1 गिलगिलिया शामिल हैं। जिले में अब तक मृत मिले 56 पक्षियों में 24 कौवा, 1 मोर और 21 दूसरे पक्षी हैं। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नगेश कुमार ने बताया कि भोपाल लैब में जो सैंपल भेजे गए थे, उनमें 4 कौवे और केवलादेव घना में मृत मिली 1 इंडियन थिकनी थी।

इनमें एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि नहीं हुई है। फिर भी एहतियात के तौर पर केवलादेव राष्ट्रीय घना उद्यान से 60, बांध बारैठा से 20 और नौनेरा (कामां) से बार हेडेड गूंज पक्षी की बीट के सैंपल सर्विलांस जांच के लिए रोग निदान केंद्र जयपुर भिजवाए गए हैं। वहां से इन्हें जालंधर लेबोरेटरी में भेजा जाएगा। जालंधर से अगर प्रथम दृष्टया किसी तरह के लक्षण की जानकारी मिलती है तो पुष्टि के लिए भोपाल में जांच कराई जाएगी।

इन जगहों पर मरे 19 पक्षी
मंगलवार को भी जिले में 10 कबूतर, 3 चिड़िया और एक-एक कौवा, कोयल, बगुला, उल्लू, गिलगिलिया हैं। पशु पालन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक भरतपुर के गिरीश बिहार में 2 और नई मंडी, बयाना, भीमनगर, कनावर, अड्‌डा, खेडा कारोली, मानौताकला, कुरका, कामां में एक-एक कबूतर मृत मिला है।। जनूथर में एक गिलगिलिया, सुनारगली बयाना, जुरहरा, भरतपुर के नदिया मोहल्ला में एक-एक चिड़िया, कुम्हेर के सुपावस में एक कौवा, नदबई के झोरोल में एक उल्लू और बंशी पहाड़पुर में एक बगुला मृत पाए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser