• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bharatpur
  • The Government Did Not Pay Attention To The Restoration Of The Ancient Bihariji Temple And Swivel Of Sever, Now The Parks Are Being Built With The Support Of The Youth.

सरकार की अनदेखी:सेवर के प्राचीन बिहारीजी मंदिर एवं कुंडा के जीर्णोद्धार पर सरकार ने नहीं दिया ध्यान, अब युवाओं के जन सहयोग से बनवा रहे पार्क

भरतपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सेवर स्थित बिहारी जी महाराज का कुंडा इन दिनों चर्चा में है। इसके घाट क्षेत्र में पहले जहां लोग कूड़ा-कचरा डालते थे, अब वहां लोग सैर-सपाटा करते नजर आ रहे हैं। क्योंकि यहां स्थानीय लोगों ने बिना किसी सरकारी मदद के अपने स्तर पर आपसी सहयोग से 90 गुणा 40 फुट का पार्क बनवा रहे हैं। इसका जिम्मा मालीपुरा के युवा मंडल ने उठाया है।

युवा मंडल के मनोज, गिरीश शर्मा, संग्राम सिंह, रिंकू सिंह, पवन, राजू, अंकित और गिरधारी ने बताया कि पार्क निर्माण के लिए कस्बे के सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी में सभी जातियों और वर्गों के लोगों को शामिल किया गया है। कमेटी के सदस्य रोजाना सुबह 5 से 8 बजे तक स्वेच्छा से तीन घंटे श्रमदान करते हैं। दानदाताओं के सहयोग से पार्क के लिए पत्थर, मिट्टी, पाइप लाइन, जाली आदि जुटाई गई हैं।

युवा मंडल के सदस्य बताते हैं कि यहां का श्री बृजेंद्र बिहारी जी मंदिर बहुत प्राचीन है। सुबह-शाम काफी संख्या में भक्त आते हैं। लेकिन, इसके चारों तरफ झाडिय़ां और गंदगी रहती थी। कई बार जिला प्रशासन से साफ-सफाई कराने की मांग की। लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हुई। आखिर मालीपुरा युवा मंडल ने ही अब बिहारी जी मंदिर के सौंदर्यीकरण कराने का जिम्मा उठाया है। बिहारी जी मंदिर एवं कुंडा के जीर्णोद्धार, साफ-सफाई और सौंदर्यीकरण की पिछले 8-10 साल से मांग करते आ रहे हैं।

लेकिन, ना तो सरकार कोई ध्यान दे रही है और ना ही जिला प्रशासन। कुछ महीने पहले जब नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल भरतपुर दौरे पर आए, तब उन्होंने सेवर के बिहारी जी मंदिर और कुंडा का जीर्णोद्धार कर विकास कार्य कराए जाने को कहा था। लेकिन, धारीवाल की बातें हवा-हवाई ही साबित हुई हैं।

खबरें और भी हैं...