अमेरिका से राजस्थान आई बारात!:नासा में साइंटिस्ट भरतपुर की बेटी ने भारतीय परंपरा से की शादी, विदाई के समय अंग्रेज दूल्हा हुआ भावुक

भरतपुर2 महीने पहले
करिश्मा और कैम्पबेल ने शादी की हर रस्म निभाई।

राजस्थान के भरतपुर में गुरुवार को अमेरिका से बारात आई। नासा में साइंटिस्ट करिश्मा ने अमेरिका के नेशनल लैब में साइंटिस्ट केलेब कैम्पबेल के साथ फेरे लिए। भारतीय परंपरा, रीति-रीवाज से विवाह हुआ। बैंडबाजे की धुन पर बाराती-घराती नाचे। तिलक, गीत-संगीत, मेहंदी, चाक-भात और घुड़चढ़ी-तोरण रस्में हुईं।

शादी में तोरण से लेकर फेरे तक की रस्मों को दूल्हे कैम्पबेल ने पूरी शिद्दत से निभाया। बयाना में मंच पर वरमाला की रस्म देख विदेशी मेहमान काफी खुश थे। उन्होंने फूल बरसाए। फेरे की रस्म तो उनके लिए पूरी तरह अनूठी ही थी। अमेरिकी दूल्हे के परिवार के सदस्य यह सब कुछ देखना चाहते थे। कैम्पबेल ने शादी से पहले ही डिमांड कर दी थी कि शादी भारत में होगी और करिश्मा के परिवार की रीतियों के अनुसार होगी।

फेरे लेता अमेरिकी दूल्हा और भरतपुर के बयाना की दुल्हन करिश्मा।
फेरे लेता अमेरिकी दूल्हा और भरतपुर के बयाना की दुल्हन करिश्मा।

मैक्सिको में हुई थी दोनों की मुलाकात

करिश्मा बंसल 12वीं क्लास के बाद आईआईटी में जाना चाहती थीं। कोटा में रहकर स्टडी भी की, लेकिन सफल नहीं हो पाई। पिता दिनेश चंद्र बंसल चाहते थे कि वह साइंटिस्ट बने। कोटा स्टडी से आईआईटी की सीढ़ी नहीं चढ़ पाई करिश्मा पुणे चली गई और वहां इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजूकेशन एंड रिसर्च में एडमिशन लेकर एस्ट्रोनॉमी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इसके बाद पीएचडी करने मैक्सिको चली गईं। दोनों की जोड़ी यहीं बनी। मैक्सिको में पीएचडी के दौरान ही करिश्मा की कैम्पबेल से मुलाकात हुई। केलेब कैम्पबेल भी Phd कर रहे थे। दोनों के बीच दोस्ती हुई और शादी का फैसला कर लिया। वर्तमान में कैम्पबेल नेशनल लैब अमेरिका में साइंटिस्ट हैं।

दुल्हन के परिवार की सदस्य से नेग लेता विदेशी दूल्हा।
दुल्हन के परिवार की सदस्य से नेग लेता विदेशी दूल्हा।

बेहद खुश है परिवार

पिता की इच्छा पूरी करने वाली करिश्मा के फैसले से पूरा परिवार बेहद खुश है। पिता दिनेश, भाई राहुल व शुभम सहित पूरा परिवार चाहता था कि भले ही करिश्मा नासा में है, लेकिन उसकी शादी भारतीय रीति-रिवाज के साथ ही हो और गांव में हो।

राजस्थान के भरतपुर शादी में आए विदेशी मेहमान।
राजस्थान के भरतपुर शादी में आए विदेशी मेहमान।
दूल्हे के परिवार के सदस्य।
दूल्हे के परिवार के सदस्य।
तिलक की रस्म।
तिलक की रस्म।

रिपोर्ट- महेश शर्मा, बयाना, भरतपुर