पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

याद आए जननायक:30 से ज्यादा झांकियों के साथ शहर के बाजारों से निकली डॉ. अंबेडकर शोभायात्रा, ‘जय भीम जय भारत’ के नारे भी गूंजे

भरतपुर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भरतपुर. शहर में डॉ. बीआर अंबेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर निकाली गई रैली में शामिल लोग। - Dainik Bhaskar
भरतपुर. शहर में डॉ. बीआर अंबेडकर की 130वीं जयंती के अवसर पर निकाली गई रैली में शामिल लोग।

भारत रत्न डॉ. भीमराव अंबेडकर का 130वां जन्मोत्सव बुधवार को उत्साह और उल्लास से मनाया गया। इस दौरान जाटव समाज समेत विभिन्न सामाजिक एवं राजनीतिक संगठनों ने कई कार्यक्रम किए। इसके साथ ही उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

भरतपुर शहर में जिला जाटव महासभा की ओर से शोभायात्रा निकाली गई। इसे एसपी देवेंद्र विश्नोई ने हरी झंडी दिखाकर हीरादास बस स्टैंड से रवाना किया। इसमें डॉ. अंबेडकर के जीवन दर्शन को दर्शाती 30 से ज्यादा झांकियां बैंडबाजों के साथ निकाली गईं। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत हुआ। यह मुख्य बाजार से होते हुए कलेक्ट्रेट अंबेडकर भवन पर संपन्न हुई। मुख्य अतिथि मेयर अभिजीत कुमार, मुख्य वक्ता प्रो. अरविंद वर्मा और जिला जाटव महासभा के अध्यक्ष मुकेश पार्षद ने लोगों को संबोधित किया।

भारतीय जनता पार्टी के कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष डॉ. शैलेष सिंह ने कहा कि बाबा साहब का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। वे कानूनविद् होने के साथ महान समाज सुधारक भी थे। उन्होंने महिला शिक्षा और सामाजिक समरसता पर बहुत काम किए। इससे पहले उन्होंने बाबा साहब की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उनके देश और समाज हित में किए गए कामों को याद किया।

जिला कांग्रेस की ओर से अंबेडकर भवन में हुए एक कार्यक्रम में बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। मुख्य अतिथि महापौर अभिजीत कुमार ने कहा कि डा. अंबेडकर को संविधान सभा में देश का पहला कानून मंत्री बनाने का श्रेय कांग्रेस और महात्मा गांधी को है। उन्होंने गरीब और दलित वर्ग के हित में कार्य किया। अध्यक्षता डा. सुरेश यादव ने की। कार्यक्रम में चुन्नी कप्तान, साहब सिंह एडवोकेट, शांता पाराशर, जाटव सभा के अध्यक्ष मुकेश पप्पू पार्षद, इन्द्रजीत भारद्वाज आदि ने विचार रखे।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने भी मनाई अंबेडकर जयंती
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तत्वावधान में अंबेडकर पार्क में नवनीत बंशीवाल के नेतृत्व में अंबेडकर जयंती मनाई गई। मुख्य वक्ता सह प्रांत संपर्क प्रमुख सुरेश कुंतल ने कहा कि बाबा साहेब ने हमेशा सच्चाई एवं राष्ट्र उत्थान के लिए संघर्ष किया। उन्होंने संविधान के निर्माण में अपना पूरा योगदान दिया। इसी वजह से आज आमजन अपने अधिकारों के साथ जीवन यापन कर रहा है। मुख्य अतिथि विहिप अध्यक्ष प्रेमसिंह सिनसिनवार एवं विशिष्ट अतिथि अमृत लाल ने भी विचार रखे। सेवा भारती समिति की ओर से बड़ा मोहल्ला स्थित बड़े मंदिर पर रंगोली बनाई गई और तोरण द्वार बनाकर बधाई प्रेषित की। गोष्ठी भी हुई। इसमें प्रांतीय अध्यक्ष संजय भट्टेवाला, जिलाध्यक्ष अशोक सोनी, योगेश सर्राफ, विजय सिंह, योगेंद्र खंडेलवाल, रिषभ बंसल काजल वाला, कपिल मित्तल, राहुल खंडेलवाल, पार्षद नरेश कुमार जाटव, त्रिलोक जग्गी आदि ने बाबा साहब के बताए सामाजिक समरता के कार्य करने पर जोर दिया।

आरबीएम अस्पताल में मरीजों को फल वितरित
आरबीएम अस्पताल में कर्मचारियों ने अंबेडकर जयंती पर मरीजों को फल वितरित किए। प्रारंभ में नर्सिंग अधीक्षक के कमरे में डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। बाद में वार्डों में जाकर मरीजों को फल बांटे। इस मौके पर वीरेंद्र सिंह मथुरिया, प्रीति कुमारी, रामा कुमारी, भूपेंद्र शर्मा, कौशलेश शर्मा, दीपक पाराशर, धर्म सिंह आदि मौजूद थे। इस दौरान वक्ताओं ने डॉ बीआर अंबेडकर के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लिया। साथ ही संविधान में मौजूद मौलिक अधिकारों पर भी चर्चा की गई।

निबंध प्रतियोगिता में संजना प्रथम, तनुजा रही द्वितीय
एमएसजे काॅलेज की प्राध्यापक डॉ. आशा परमार और डॉ. सराेज की ओर से निबंध प्रतियोगिता कराई गई। इसके विजेताओं को अंबेडकर भवन के कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया। प्रतियोगिता में संजना प्रथम, तनुजा द्वितीय और ज्योति तृतीय रहीं। इनके अलावा रोहन सिंह, लक्की, काजल, भास्कर और संजना कुमारी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। जिन्हें प्राध्यापक डॉ परमार ने पुरस्कृत किया।

मीणा युवा महासभा ने संविधान के मौलिक अधिकारों पर की चर्चा
राष्ट्रीय मीणा युवा महासभा ने संविधान निर्माता डॉ बीआर अंबेडकर की जयंती के अवसर पर भुसावर ब्लॉक अध्यक्ष मोहन मीणा एवं वैर ब्लॉक अध्यक्ष हंसराज मीणा की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित कर बाबा साहब को याद किया गया। मीडिया प्रभारी मनीष मीणा ने बताया इस अवसर पर जिलाध्यक्ष विक्रम मीणा, डीग ब्लॉक अध्यक्ष सोनू श्योपुरा, बयाना अध्यक्ष कमलवास रोली, दिलीप मीणा, भरतपुर ब्लॉक अध्यक्षदेव मीणा आदि मौजूद रहे।

कोरोना की गाइडलाइन... हुई साइडलाइन
कार्यक्रमों के दौरान कोरोना गाइडलाइन को अनेक लोगों ने नजरअंदाज किया। अधिकांश लोगों ने मास्क लगाने से परहेज किया और सोशल डिस्टेंस भी नहीं ऱखी। इस संबंध में आयोजकों का कहना है कि हमने कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने के पूरे प्रयास किए थे। लोगों को मास्क भी बांटे, सेनेटाइजेशन किया गया। सोशल डिस्टेंस का पालन कराया गया। लेकिन, सामाजिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में थोड़ी-बहुत लापरवाही हो ही जाती है।

खबरें और भी हैं...