पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विवेकानंद जयंती:युवाओं ने स्वामी जी के सिद्धांतों को अपनाने का लिया संकल्प

भरतपुर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा इकाई अध्यक्ष सौरभ पाराशर के नेतृत्व में महारानी श्री जया महाविद्यालय में स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दुग्धाभिषेक कर उनके बताए मार्ग पर चलने का आह्वान किया गया। मुख्य अतिथि डा. हेमन्त महावर थे। इस मौके पर पवन चिकसाना, महादेव गौड पीढी, हिमांशु पाराशर, सुरेन्द्र मौरौली, राहुल तंवर आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

नेहरू युवा केंद्र भरतपुर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वावधान में नेहरू युवा केन्द्र भरतपुर कार्यालय एवं सैनी पब्लिक स्कूल में स्वामी विवेकानंद जयंती मनाई गई। जगदीश डागुर एवं निर्भय सिंह सोलंकी और अन्य युवाओं ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर स्वामीजी को याद किया। स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर एनएसयूआई ने राष्ट्रीय युवा दिवस को बेरोजगार दिवस के रूप में मनाया।

एनएसयूआई जिलाध्यक्ष पुष्पेन्द्र बन्नो गुर्जर ने बताया कि स्वामी विवेकानन्द हमेशा कहते थे किसी भी देश के लिए युवा सशक्तिकरण सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। और आज मोदी सरकार का विरोध करते हुए केन्द्र सरकार को यह संदेश दिया है कि देश का युवा किस तरह भटक रहा है। इस मौके पर जीतेन्द्र गुर्जर महासचिव, सोनू सिकरोरी, बीकेश फौजदार, रवि यदुवंशी, परवेन्द्र सिनसिनी आदि मौजूद थे। इधर, बजरंग दल के प्रान्त सुरक्षा प्रमुख अमित चौधरी एवं जिला संयोजक लखन शर्मा के संयुक्त नेतृत्व में बैठक आयोजित की गई।

जिला सुरक्षा प्रमुख अंकित सिंह ने बताया कि स्वामी विवेकानन्द भारत के गौरव थे। जिला संयोजक लखन शर्मा ने बताया कि बैठक में अनुराग अग्रवाल, अंकित सिंह, शुभम शर्मा, राजेश ताम्बी, निक्की चौधरी आदि मौजूद थे। श्री अग्रसेन महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भरतपुर में एन.एस.एस. इकाई के तत्वावधान में विवेकानन्द जयन्ती के अवसर पर राश्ट्रीय युवा दिवस समारोह का आयोजन किया गया मुख्य वक्ता डा. कृष्ण कन्हैया शर्मा रहे।

उन्होंने अपने उद्बोधन में विवेकानन्द के जीवन और आदर्शों पर प्रका डालते हुए स्वयंसेविकाओं को उनसे प्रेरणा लेने का आह्वान किया। महाविद्यालय प्राचार्य डा. गम्भीर सिंह ने छात्राओं से कहा कि दिन में एक बार खुद से बात अवष्य करो नहीं तो आप संसार के सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति से मिलने से चूक जाओगे। इस अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. सीमा जादौन, डाॅ. सतीष कुंतल, आषीश अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

विवेकानन्द पब्लिक सीनियर सैकण्ड्री स्कूल, आर्य समाज रोड़ में स्वामी विवेकानन्द के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में विवेकानन्द जयन्ती का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय अध्यक्ष अनन्तराम आर्य ने विद्यालय स्टाफ को सम्बोधित करते हुए कहा कि विवेकानन्द के विचारों का प्रचार-प्रसार करना वर्तमान युग की मांग है।

स्वामी विवेकानन्द हिन्दुस्तान के ही नहीं बल्कि, सारे विश्व के प्रेरणास्त्रोत हैं। विद्यालय के डायरेक्टर सत्यव्रत आर्य ने बताया कि यह विद्यालय प्रतिवर्ष बड़े ही धूमधाम के साथ विवेकानन्द के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सात दिवसीय युवा सप्ताह का आयोजन करता रहा है, लेकिन इस वर्ष वैश्विक महामारी कोरोना के कारण इस कार्यक्रम को अत्यन्त लघु रूप दिया गया है। इस अवसर पर विद्यालय की डिप्टी डायरेक्टर ज्योति आर्य, वेदव्रत आर्य, आशा कालरा, निशा, राजेश शर्मा मौजूद थे। मंच संचालन ज्योति आर्य ने किया।

भारत विकास परिषद की मुख्य शाखा भरतपुर की ओर से मंगलवार को स्वामी विवेकानंद जयंती पर पुष्पांजलि कार्यक्रम एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। शाखा अध्यक्ष विनोद मंगल ने बताया कि परिषद द्वारा आदर्श विद्या मंदिर रंजीत नगर भरतपुर के प्रांगण में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति स्थापित कराई गई थी जिस पर परिषद द्वारा प्रतिवर्ष 12 जनवरी को पुष्पांजलि एवं विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाता है। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य संतोष कटारा एवं व्यवस्थापक गोविन्द गुप्ता ने प्रकाश डाला।

विचार गोष्ठी में स्वामी विवेकानंद के प्रेरक प्रसंगों पर चर्चा हुई और परिषद अध्यक्ष विनोद मंगल ने स्वामी जी के संदेशों को अपने जीवन में उतारने का आग्रह किया। अंत में सचिव रामावतार कोठारी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। श्री चित्रगुप्त मंदिर रक्षिणी कायस्थ समिति की ओर से भी युवा दिवस मनाया गया। इस मौके पर डॉ. उमेश भारतीय, सतीश सक्सेना, सुनील सक्सेना, नगेन्द्र सक्सेना आदि मौजूद थे। पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृत मंच ने भी जंयती मनाई।

इस मौके पर जिलाध्यक्ष जिलाध्यक्ष कुलदीप जघीना ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उनका जीवन चरित्र आज के युवाओं के लिए अनुकरणीय एवं आदर्शवान है। मंच के प्रदेश मंत्री नरेन्द्र गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्वामी विवेकानंद बचपन से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser