पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:इस बार प्रशासन ने टाला रावण दहन तो बच्चों ने पॉकेट मनी से बनाए पुतले और जलाए भी

भरतपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र की नवमी और दशहरा पर्व पर मंदिरों में हुए कई कार्यक्रम

विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल द्वारा दशहरा के उपलक्ष्य में रविवार को शस्त्र पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर विभाग अध्यक्ष डॉ सतीश भारद्वाज, वरिष्ठ कार्यकर्ता निरोत्ती लाल जिलाध्यक्ष सिद्धार्थ फौजदार, जिला मंत्री अनिल भारद्वाज, उमेश गोयल ने भगवान राम और भारत माता सहित शस्त्रों का पूजन माल्यार्पण एवं मंत्रोच्चार किया। कार्यक्रम में विभाग अध्यक्ष डॉ. सतीश भारद्वाज ने कहा कलयुग में संगठन कि शक्ति सर्वोपरि है। प्रखंड मंत्री रामसुंदर ने आभार व्यक्त किया।

बजरंग दल के प्रान्त सुरक्षा प्रमुख अमित चौधरी और जिला संयोजक लखन शर्मा के नेतृत्व में सेढ़ का मढ़ गोपालगढ़ मंदिर में शस्त्रों का पूजन करके शस्त्र पूजन का कार्यक्रम किया गया। जिला विद्यार्थी प्रमुख आकाश कूम्हां ने कहा कि हिन्दू समाज शस्त्र व शास्त्र में किसी से कम नहीं है। लव जहद करके हिन्दू बहन बेटियों को फंसाकर उनका शोषण किया जा रहा है।

कार्यक्रम में अमित चैधरी, लखन शर्मा, अंकित ठाकुर, शुभम सैंथरा, आकाश कूम्हाॅ आदि कार्यकर्ता मौजूद थे। सेवर जिला ग्रामीण अध्यक्ष प्रेमसिंह सिनसिनवार की अध्यक्षता में विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल की ओर से शस्त्र पूजन किया गया। विहिप बजरंग दल ने श्री गंगा महारानी मन्दिर में विधिवत पूजा-अर्चना की। मुख्य वक्ता विभाग मंत्री बहादुर सिंह व मुख्य अतिथि विभाग अध्यक्ष सतीश भारद्वाज थे।

जवाहर नगर डी ब्लॉक में बच्चों ने उत्साह के साथ दशहरा मनाया। स्थानीय निवासी अशोक गर्ग ने बताया कि याशिका, मिस्टी, हरसू, हिमानी, प्रिती, कान्हा, पायल, परी, गरिमा, अमित, प्रवीण, अग्रिम आदि बच्च इसमें शामिल हुए। सुभाष नगर में बच्चों ने अपनी पॉकिट मनी से 10 फुट का रावण बनाया और उसे देर शाम जलाया भी। इस दौरान डब्बू, आशू, मोनू और त्रिलोक अग्रवाल ने इसमें सहयोग दिया।

मंदिरों में दर्शनार्थियों ने दूर से किए दर्शन

कोरोना काल के चलते नवमी व दशहरा के मौके पर देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ कम ही नजर आई। जो भी श्रद्धालु माता के मंदिरों में मास्क लगाकर दूरी बनाकर माता के दूर से दर्शन कर रहे थे। शहर में पाई बाग स्थित मंशा माता मंदिर, खिरनी घाट स्थित श्री राजराजेश्वरी माता मंदिर, कोतवाली स्थित वैष्णो देवी मंदिर, रणजीत नगर स्थित काली माता मंदिर, काली मंदिर चौराहा स्थित काली माता मंदिर सहित अनेक शेरावाली के मंदिरों में लोगों ने दूर से दर्शन लाभ लिए।

नवमी पूजन पर कन्या-लांगुरियों को उपहार के बजाए बांटे मास्क

शारदीय नवरात्रा में रामनवमी और दशहरा के अवसर पर बच्चों ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए समाज को बेहतर सोच के लिए प्रेरित किया। इसी क्रम में किला निवासी तूलिका शर्मा ने अपने घर पर देवी पूजन के बाद कन्या और लांगुरियों को मास्क पहनाकर उन्हें कोरोना के प्रति जागरुक किया।

तूलिका द्वारा कोरोना वायरस से बचाव के लिए की गई इस पहल को सभी ने सराहा। इस दौरान उन्होंने सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए एक पंगत में 6 बच्चों को बिठाया और बारी-बारी से उन्हें भोजन कराया। तूलिका के पिता गजेंद्र शर्मा ने बताया तूलिका रणजीत नगर स्थित अग्रसेन महाविद्यालय में द्वितीय वर्ष कला वर्ग की छात्रा है और सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें