18 से 27 मई तक होगी आवेदनों की जांच:RTE प्राइवेट स्कूलों में 25% सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन का आज आखिरी दिन, लॉटरी 17 मई को

भरतपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के सभी प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत 25 प्रतिशत सीटों पर निशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का रविवार को आखिरी दिन है। यह आवेदन प्रक्रिया 2 मई से चल रही है। लॉटरी से वरीयता क्रम का निर्धारण 17 मई को होगा। लॉटरी में जिन बच्चों के नाम आएंगे, उनके अभिभावकों को 18 से 25 मई तक रिपोर्टिंग करनी होगी।

शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया कि आरटीई के तहत प्रथम चरण में 18 से 27 मई तक आवेदन पत्रों की जांच की जाएगी। पोर्टल पर उपलब्ध सीट्स पर चयन प्रक्रिया 27 मई से राज्य स्तर पर एनआईसी करेगी। आवेदन पत्रों में 28 से 31 मई तक करेक्शन किए जा सकेंगे।

दूसरे चरण के आवेदनों की जांच 1 जून से 14 जुलाई तक होगी
पहले चरण में यदि अभिभावक रिपोर्टिंग से वंचित रहते हैं। प्रवेश से वंचित स्टूडेंट्स शेष स्कूलों में से किसी एक में एक जून से 12 जुलाई तक रिपोर्टिंग कर सकेंगे। संबंधित निजी स्कूल संचालक दूसरे चरण में आवेदन पत्रों की जांच 1 जून से 14 जुलाई तक कर सकेंगे। आरटीई सीट्स पर राज्य स्तर पर एनआईसी द्वारा पोर्टल द्वारा आवंटन की अंतिम तिथि 20 जुलाई है।

स्कूलों के प्रोफाइल को संबंधित ब्लॉक के सीबीईओ लॉगिन करके देख सकेंगे। काेविड की वजह से ऑनलाइन नहीं पढ़ाया इसलिए पेमेंट रुका: प्रारंभिक शिक्षा के डीईओ ने बताया कि कोरोनाकाल के दौरान कई स्कूलों ने बच्चों को ऑनलाइन नहीं पढ़ाया। इसलिए उन स्कूलों का वर्ष 2020-21 में भौैतिक सत्यापन नहीं हा़े सका। इसलिए राज्य सरकार ने उनका पेमेंट रेक लिया है।

खबरें और भी हैं...