पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भरतपुर का 288 वां स्थापना दिवस:आज बिहारी जी मंदिर पर होगी महाआरती

भरतपुर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरवासियों ने दीपदान कर सजाया शहर

भरतपुर के 288 वें स्थापना दिवस के मौके पर लोहागढ़ विकास परिषद के तत्वावधान में जिला प्रशासन, नगर निगम एवं सामाजिक-व्यापारिक संस्थाओं के सहयोग से आयोजित कार्यक्रमों की श्रंखला में मुख्य सरकारी भवनों, निगम मुख्यालय, शहर परकोटे के प्रवेश गेटों, लोहागढ़ किला तथा धार्मिक स्थलों पर रोशनी व सजावट की गई। स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर दीपदान कार्यक्रम की शुरुआत किला स्थित शहीद स्मारक से हुई।

आईजी प्रसन्न कुमार खमेसरा, एसपी देवेन्द्र विश्नोई ने शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित किए। रंगोली तथा पुष्पों से सुसज्जित शहीद स्मारक पर आकर्षक रोशनी व सजावट की गई। फूलों से सुसज्जित भारत के मानचित्र पर एवं कंफेडरेशन ऑफ ऑल इण्डिया ट्रेडर्स (कैट) के पदाधिकारियों ने शहीदों की स्मृति को नमन करते हुए दीप प्रज्जवलित किए।

लोहागढ़ दुर्ग के प्रसिद्ध अष्टधातु दरवाजे पर नगर निगम की पूर्व महापौर सुमन कोली की अगुवाई में महिलाओं ने दीपदान किया वहीं अष्टधातु गेट से गोपालगढ़ गेट के मध्य सुजानगंगा नहर पर बनी पुलिया की दोनों दीवारों पर दीपक प्रज्जवलित किए गए। श्री बिहारी जी मंदिर विकास ट्रस्ट की ओर से मंदिर को सजावट की गई। श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में दीपमाला सजाई। भरतपुर व्यापारी एकता समिति के अध्यक्ष चंद्रकांत गर्ग की अगुवाई में गंगा मंदिर के प्रवेश मार्ग को आकर्षक ढंग से दीपकों से सजाया गया।

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त केके खण्डेलवाल के मार्गदर्शन में लक्ष्मण मंदिर तथा गंगा मंदिर पर विशेष सजावट व रोशनी की गई। शहर के अन्य चौराहे भी सजाए गए। भरतपुरवासियों ने घरों में दीपक जलाए। सर्किट हाउस, यूआईटी सर्किल को लायंस क्लब भरतपुर के अध्यक्ष खेमचंद अग्रवाल के साथ सदस्यों ने सजाया और दीपदान कार्यक्रम आयोजित किया।

मल्टीपरपज चौराहे पर लायंस क्लब भरतपुर कोहिनूर के अध्यक्ष प्रवीण फौजदार की अगुवाई में दीपदान किया गया। भारत विकास परिषद की लोहागढ़ शाखा के सदस्यों ने बिजलीघर चौराहे को आकर्षक ढंग से सुसज्जित कर दीपदान किया। शीशम तिराहे को हनुमान सेवा ट्रस्ट ने बैनर लगाकर लगाकर सजाया। ट्रस्ट के अध्यक्ष दिनेश दुंदूपुरा एवं अन्य सदस्यों ने दीपदान किया।
स्थापना दिवस समारोह के आज के कार्यक्रम
भरतपुर के 288वें स्थापना दिवस के मुख्य समारोह की शुरुआत सुबह 5.30 बजे किला स्थित बिहारी जी मंदिर में महाआरती से होगा। जिला कलक्टर नथमल डिडेल श्रद्धालुओं के साथ महाआरती में सम्मिलित होंगे। फुलवाड़ी से सुबह 8 बजे गायत्री परिवार एवं जेसीआई सखी से जुड़ी महिलाएं कलश यात्रा निकालेंगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) बीना महावर फुलवाड़ी स्थित यज्ञ स्थल पर संस्थापक महाराजा सूरजमल के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कलश यात्रा को रवाना करेंगी। यह कलश यात्रा किला स्थित गायत्री शक्ति पीठ पर सम्पन्न होगी। गायत्री शक्ति पीठ पर प्रातः 9 बजे जनमहायज्ञ का आयोजन किया जाएगा।

यातायात चौराहा स्थित महाराजा सूरजमल स्मारक पर प्रातः 10 बजे पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा इसमें भारत विकास परिषद एवं फोर्टी की संयुक्त भागीदारी रहेगी। विश्वप्रिय शास्त्री पार्क में स्कूली विद्यार्थियों के लिए शिक्षाविद् डाॅ. दाऊदयाल गुप्ता स्मृति चित्रकला प्रतियोगिता के लिए प्रातः 11 बजे से पंजीयन किया जाएगा।

इसमें सरकारी, गैर-सरकारी स्कूलों के छात्र-छात्राएं भाग ले सकते हैं। सात दिवसीय कार्यक्रम का समापन शाम 5 बजे विश्वप्रिय शास्त्री पार्क में होगा। इस अवसर पर पर्यटन विभाग एवं शिक्षा विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी और मास्क वितरण किया जाएगा।

हेरिटेज वाॅक के साथ योग एवं काढ़ा वितरण
इधर, घना अभयारण्य में भरतपुर के 288वें स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को सुबह 7 बजे हेरिटेज वाॅक, योग अभ्यास एवं आयुर्वेदिक काढ़ा वितरित किया गया। परिषद के जिला समन्वयक योगेश शर्मा, कार्यक्रम संयोजक अनुराग गर्ग ने बताया कि लुपिन फाउण्डेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की शुरूआत घना के मुख्य द्वार से हुई। लुपिन फाउण्डेशन के क्षेत्रीय संयोजक डाॅ. राकेश शर्मा ने जिला कलक्टर नथमल डिडेल, पुलिस अधीक्षक देवेन्द्र विश्नोई, भरतपुर जिला कुश्ती संघ के सचिव चुन्नी कप्तान का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के साथ शहर के वरिष्ठ नागरिकों, विद्यार्थियों, लुपिन फाउण्डेशन एवं लोहागढ़ विकास परिषद के कार्यकर्ताओं ने उद्यान के मुख्य गेट से घना के अन्दर शांति कुटीर तक हेरिटेज वाॅक किया। शांति कुटीर में आयुर्वेद चिकित्सक चन्द्रप्रकाश दीक्षित ने जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डाला। योग शिक्षक गिरधारी लाल ने सभी सम्भागियों को योग एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया। सभी को कोरोना से बचाव हेतु आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें