भरतपुर @ 47 संभाग में लू का ऑरेंज अलर्ट:आज बदलेगा मौसम, तेज आंधी से 2-3 डिग्री गिर सकता है तापमान

भरतपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
20 मई तक 50॰ छू सकता है पारा - Dainik Bhaskar
20 मई तक 50॰ छू सकता है पारा

मई में गर्मी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ने की ओर अग्रसर है। पारा 47 डिग्री के आसपास बना हुआ है। हालांकि रविवार को दोपहर बाद छितराये बादल छा गए। इससे पारे की रफ्तार पर कुछ अंकुश लगा। लेकिन बहुत ज्यादा कमी नहीं आई। दिन का तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया। इसमें 0.2 डिग्री की कमी हुई है। इसकी वजह हवा में नमी की मात्रा बढ़कर 50.8 प्रतिशत तक होना है।

मौसम विशेषज्ञ आरके सिंह का कहना है कि सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है। इसका असर मंगलवार तक रहेगा। इसके बाद फिर गर्मी तेवर दिखाएगी। 20 मई तक तापमान 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। अगर, ऐसा हुआ तो यह अब तक का रिकॉर्ड होगा। सोमवार को आंधी चलेगी और बादल छाएंगे। मौसम विभाग ने संभाग में भरतपुर, धाैलपुर, अलवर, करौली, सवाई माधोपुर समेत 11 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। सोमवार को बादल छाने के साथ कई स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज आंधी चलेगी। इससे तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिर सकता है।

भास्कर EXPLAINER : ज्यादा देर धूप में खड़े ना रहें, लू लग सकती है

आरबीएम और जनाना में आने वाले रोगियों में 20% हीट स्ट्रोक के केस
फिजिशियन डाॅ. अंकुर अग्रवाल का कहना है कि ज्यादा देर धूप में खड़े ना रहें। इससे लू के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि ज्यादा देर धूप में रहने से 10-15 मिनट में ही शरीर का तापमान बढ़ जाता है। करीब 106 डिग्री फॉरेनहाइट होते ही हीट स्ट्रोक (लू लगने) का खतरा हो जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है। शरीर का स्वेटिंग मैकेनिज्म काम नहीं करता। शरीर का तापमान जल्दी से नियंत्रित नहीं हो पाता है। मेडिकल भाषा में इसे क्रोनिक डिजीज कहते हैं। आरबीएम और जनाना अस्पताल में इन दिनों 60 से ज्यादा रोगी हीट स्ट्रोक के आ रहे हैं। ये कुल ओपीडी का करीब 20 प्रतिशत हैं। सिरदर्द, तेज बुखार, होश खो देना, उल्टी, त्वचा का लाल होना और सूखना, हार्ट रेट बढ़ना लू लगने के लक्षण हैं।

एक्सपर्ट व्यू- दाे दिन की राहत, फिर तेवर दिखाएगी गर्मी
एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगले दो दिन गर्मी से कुछ राहत रहेगी। फिर गर्मी के तीखे तेवर दिखेंगे। सोमवार को बादल छाने से बूंदाबांदी हा़े सकती है। मंगलवार को भी आंशिक बादल छाए रहेंगे। भरतपुर समेत एनसीआर में दिन का तापमान स्थिर रह सकता है। लेकिन, रात का तापमान 29 डिग्री तक जा सकता है।

सलाह...पेन किलर या पैरासिटामोल न लें
फिजिशियन डाॅ. राजीव भारद्वाज का कहना है कि हीट स्ट्रोक (लू लगने) से तेज सिर दर्द या बुखार है तो पेन किलर या पैरासिटामोल नहीं लेनी चाहिए। क्योंकि इससे सैल्स प्रभावित होने के कारण लिवर डैमेज होने का खतरा रहता है। इसलिए सिर दर्द और बुखार को पहले घरेलू नुस्खों से ही कंट्रोल करने का प्रयास करें।

खबरें और भी हैं...