मंत्री भजनलाल ने कहा:महिला जनप्रतिनिधि अपनी जिम्मेदारी खुद संभाले, तभी सीख पाएंगी

वैर/ भुसावर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वैर. राज्य मंत्री भजन लाल जाटव बैठक लेते हुए। - Dainik Bhaskar
वैर. राज्य मंत्री भजन लाल जाटव बैठक लेते हुए।

राज्यमंत्री भजन लाल जाटव के मुख्य आतिथ्य में पंचायत समिति वैर व पंचायत समिति भुसावर के सदस्यों सरपंचों व जिला परिषद सदस्य की बैठक पंचायत समिति वैर के सभागार में हुई। जिसकी अध्यक्षता पंचायत समिति वैर की प्रधान साक्षी ने की। बैठक में सड़क, बिजली, पानी सहित सरकार की जन कल्याणकारी योजना को लेकर चर्चा की गई।

बैठक में राज्यमंत्री भजन लाल जाटव ने जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचित महिला सदस्यों को भी पंचायत समिति की बैठक में भाग लेने के लिए लाना चाहिए ताकि वे भी गांव की सरकार के बारे में लोगों को अवगत करवा सकें। महिलाओं को गांव की सड़क, बिजली, पानी आदि की समस्या की अधिक जानकारी होती है। सरकार द्वारा प्रशासन गांव की ओर अभियान भी चलाया जाएगा। जिससे लोगों की नल बिजली पानी आदि की समस्याओं का भी निस्तारण किया जा सकेगा।

जनप्रतिनिधियों से राज्य मंत्री जाटव ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक लोगों को जानकारी दें। जिन व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ लेने के लिए खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वा लिया है तथा राशन नहीं उठाया गया है उनके नाम भी हटाए जाएंगे।

क्षतिग्रस्त सड़काें की अनदेखी पर सदस्यों ने जताई नाराजगी
नगर| पंचायत समिति की बैठक प्रधान डाॅ आरिफ खान की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सदस्यों ने चंबल पेयजल लाइन से क्षतिग्रस्त सड़कों की अनदेखी पर नाराजगी जता कर मरम्मत कराने की मांग की है। बैठक में मनरेगा पूरक प्लान व प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत नगर से सैमला कलां रोड की लंबाई 8 किलोमीटर व चौडाई 5 मीटर करने का अनुमोदन किया गया। ओमवती व लक्ष्मी पटेल ने सड़क मरम्मत की तथा बिजली के तारों को ऊंचा कराने की मांग की। सरपंच मुस्तफा ने पशुओं का टीकाकरण कराने की बात कही। इस अवसर पर विकास अधिकारी जगदीश प्रसाद शर्मा, गुड्डी देवी, सुमन, संतरा बाई, मोहन सिंह, सीताराम आदि मौजूद थे।

पीएमजीएसवाई में बोर्ड ने निर्धारित की 12 किमी सड़क की प्राथमिकता
डीग| पंचायत समिति बैठक में चंबल परियोजना में पाइप लाइनों से क्षतिग्रस्त सड़कों एंव खरंजों की मरम्मत का मुद्दा छाया रहा। प्रधान शिखा प्रदीप कौंरेर की अध्यक्षता में बैठक शुरू हुई। बैठक में डीग, सिनसिनी, जनूथर में चिकित्सकों के रिक्त पदों को भरे जाने, गांवों में श्मशान व कब्रिस्तान की भूमि पर हो रहे अतिक्रमणों को हटवाने, बिजली के ढीले तारों को सही करने आदि समस्याओं पर उनके समाधान को लेकर संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में पीएमजीएसवाई योजना अंतर्गत विभाग को मिले प्रस्तावों में से 12 किमी सडक की प्राथमिकता बोर्ड की ओर से निर्धारित की गई। बैठक में तहसीलदार अनिल कुमार, डॉ हिमांशु पाराशर, नागेश गुप्ता सहित अन्य ब्लॉक स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

अधिकारी कार्यों की मॉनिटरिंग करें

वहीं दूसरी ओर उपखंड स्तरीय अधिकारियों को भी निर्देशित करते हुए कहा कि अधिकारियों को चेंबर में नहीं बैठना है। क्षेत्र में जाकर विकास कार्यों की मॉनिटरिंग करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा में घपले हो रहे हैं। गड़बड़ी पाए जाने पर उन अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। बैठक में वैर एसडीएम जवाहरलाल जैन, भुसावर एसडीएम मुनिदेव यादव, तहसीलदार राजेश मीणा, नायब तहसीलदार सुरेश चंद, भुसावर प्रधान सफेदी देवी, उपप्रधान करिश्मा, वैर उपप्रधान मीरा सहित पंस सदस्य, सरपंच व जिप सदस्य मौजूद रहे।

पंचायत समिति की बैठक में 12 में से सिर्फ 8 महिलाएं ही पहुंची

कामां, पंचायत समिति की बैठक प्रधान डा.शहनाज खान की अध्यक्षता एवं कामां विधायक जाहिदा खान के मुख्यातिथ्य में हुई। विकास अधिकारी केके जैमन ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण की उन्नयन कार्यों के लिए डीआरआरपी केन्डीटेड रोड़ एंव सीयूसीपीएल के प्रस्तावों का अनुमोदन किया। बैठक में विधायक जाहिदा खान ने जलदाय विभाग के अधिकारियों को बंद पड़े आरओ प्लाट,हैडपम्प व ट्यूबवैलों चालू करने के निर्देश दिए। बैठक में केवल चार ही महिला जनप्रतिनिधि ही पहुंची। जबकि 12 महिलाएं बैठक में उपस्थित होनी थी। बैठक में तहसीलदार चतरूमल मीणा, परभाती लाल, डा.के.डी.शर्मा आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...