पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तीसरी लहर से बचाव की तैयारी:मरीजों के लिए उच्चैन में ब्लड बैंक, मेडिकल मोबाइल वैन की सुविधा दी जाएगी: अवाना

रुदावल25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रुदावल. उच्चैन सीएचसी पर समारोह में संबोधित करते विधायक अवाना। - Dainik Bhaskar
रुदावल. उच्चैन सीएचसी पर समारोह में संबोधित करते विधायक अवाना।
  • विधायक अवाना ने उच्चैन सीएचसी पर ऑक्सीजन प्लांट निर्माण का किया शिलान्यास

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उच्चैन पर कोरोना की तीसरी घातक लहर से बचाव के लिए स्वायत्त शासन विभाग द्वारा 35 लाख की लागत से स्वीकृत 50 सिलेंडर क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट निर्माण का शिलान्यास बुधवार को नदबई विधायक जोगिन्दर सिंह अवाना के मुख्य आतिथ्य एवं उच्चैन नगर पालिका के कार्यवाहक ईओ व नदबई एसडीएम हेमराज गुर्जर की अध्यक्षता में हुआ। विशिष्ट अतिथि बीसीएमएचओ डा. रामअवतार शर्मा, पूर्व ब्लाक अध्यक्ष प्रशांत उपाध्याय, सरपंच संघ अध्यक्ष महेन्द्रसिंह, बयाना सीओ अजय शर्मा, पिचूना सरपंच नवीन शर्मा, नगर पालिका एईएन पीएस गुर्जर, चिकित्सा प्रभारी डा. ओम भारती थे।

इस अवसर पर विधायक अवाना ने विधि विधान व मंत्रोचारण के साथ भूमि पूजन कर ऑक्सीजन प्लांट की आधारशिला रखी। इस अवसर पर विधायक अवाना ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी सबसे बडी मुसीबत बनी। अब विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर घातक आने की संभावना जताई है, इसलिए तीसरी लहर आने से पूर्व ही सरकारी चिकित्सालयों में संसाधन जुटाए जा रहे है। जिससे तीसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी नहीं आए।

उन्होंने कहा कि बजट घोषणा में स्वीकृत 17 नगर पालिकाओं में एकमात्र उच्चैन नगर पालिका ऐसी है जिसमें सबसे पहले ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुआ है। उन्होंने कहा कि उच्चैन सीएचसी पर आक्सीजन प्लांट लगने से कस्बा उच्चैन सहित क्षेत्रवासियों को परेशानी नहीं होगी। उन्हें स्थानीय स्तर पर ही उपचार की सुविधा मिलने के साथ ही कई लोगों की जान बचाई जा सकेगी। उच्चैन सीएचसी पर मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के पूरे प्रयास किए जा रहे है। उच्चैन में ट्रोमा सेंटर शुरू होते ही ब्लड बैंक व मेडिकल मोबाइल वैन की सुविधा कराई जाएगी। विधायक अवाना ने आमजन को सचेत करते हुए कहा कि अब लोग कोरोना के प्रति लापरवाह होते जा रहे है।

कोरोना संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए मास्क का उपयोग कर गाइडलाइन का पालन करे। बीसीएमएचओ डा. रामअवतार शर्मा व चिकित्सा प्रभारी ने डा. ओम भारती ने उच्चैन में ब्लड बैंक स्थापित कराने, गायनी व शिशु रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति करवाने एवं सीएचसी पर संसाधन उपलब्ध कराने की मांग रखी। जिस पर विधायक ने सभी समस्याओं का शीघ्र समाधान कर सीएचसी पर सभी संसाधन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। इस मौके पर डा. सपनासिंह, डा.गौरव सिंघल, डा.मेघा गर्ग, विश्वेंद्र चाहर, पूर्व सरपंच महेश बाल्मिकी, ज्ञानसिंह, हरप्रसाद कुशवाह, जगराम पहलवान आदि मौजूद थे।

चिकित्सा विभाग द्वारा 7 जुलाई से 6 अगस्त तक चलाए जा रहे दस्त नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सीएचसी पर दस्त नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक जोगिन्दरसिंह अवाना ने बच्चों को ओआरएस व जिंक का घोल पिलाकर किया। इस मौके पर बीसीएमएचओ डा. रामअवतार शर्मा ने कहा कि गर्मियों में बच्चों में उल्टी-दस्त की बीमारी होती है।

खबरें और भी हैं...