पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खुशखबर:हर घर को पहुंचाया जाएगा पानी: एसई

रुदावल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ग्राम जल स्वच्छता समितियों की हुई एक दिवसीय कार्यशाला

कस्बे के राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जल जीवन मिशन के तहत ग्राम जल स्वच्छता समिति की एक दिवसीय कार्यशाला जलदाय विभाग के एसई हेमन्त कुमार की अध्यक्षता में हुई। कार्यशाला में ग्राम पंचायत रुदावल व खेडाठाकुर की जल स्वच्छता समितियों ने भाग लिया। इस अवसर पर एसई हेमन्त कुमार ने जल जीवन मिशन की तकनीकी पहलुओं पर चर्चा करते हुए कहा कि इस मिशन के तहत वर्ष 2024 तक प्राथमिकता के साथ सभी घरों में शुद्ध पहुंचाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत भरतपुर जिले में सबसे अधिक योजनाएं स्वीकृत हुई है।

गांव खेडाठाकुर ऐसा पहला गांव है, जिसमें इस मिशन के तहत योजना सबसे पहले क्रियान्वित की जा रही है। जिसमें गांव के प्रत्येक परिवार को नल द्वारा पानी पहुंचाया जाएगा। जिसके लिए आकाशीय टंकी का निर्माण के साथ अन्य कार्य का निर्माण शुरू हो चुका है। बयाना खण्ड एक्सईएन बीएल मीणा ने बताया कि इस योजना में 90 प्रतिशत राशि केन्द्र व राज्य सरकार की है, जबकि दस प्रतिशत राशि जन सहयोग के रूप में ली जाएगी।

उन्होंने कहा कि योजना की सफलता में समुदाय की भागीदारी आवश्यक है, इसलिए सभी समुदाय के लोग योजनाओं के क्रियान्वयन में सहयोग करें। जिससे प्रत्येक घर को पानी पहुंचाने में आसानी हो। कार्यशाला में संदर्भ व्यक्ति नाहरसिंह जादौन, विनीत पांडे द्वारा जल जीवन मिशन का उद्देश्य एवं समितियों की जिम्मेदारी के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें