नकली खाद बेचने का मामला:नकली खाद देने की बात पर किसान व दुकानदार में विवाद

सीकरी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कस्बे में भगतसिंह चौराहे स्थित श्रीजी खाद बीज भंडार पर किसान व मालिक के बीच खाद को लेकर विवाद हो गया। सूचना पर एमडीएम सुरेंद्र प्रसाद ने कार्यवाहक नायब तहसीलदार नन्दनराम व एसएचओ पूरन चंद को मौके पर भेजा व मामले की जानकारी ली। यहां मौजूद कस्बा निवासी किसान उम्मर खान ने अधिकारियों को बताया कि वह श्रीजी खाद बीज भंडार के मालिक मोनू गर्ग को कुछ दिन पहले 15 कट्टे खाद के पैसे एडवांस दे गया था।

लेकिन दुकानदार रोजाना उसे चक्कर कटवा रहा है। जबकि दुकान पर बडी मात्रा में खाद मौजूद है और उसे ब्लेक कर ऊंचे दामों पर बेचा जा रहा है। आज ज्यादा कहने पर उसने खाद का कट्टा दिया तो उसने उसे खोला तो कट्टे में नकली खाद भरा हुआ था। उसने जैसे ही नकली खाद होने की शिकायत दुकानदार मोनू गर्ग से की तो वह भड़क गया और दुर्व्यवहार करने लगा।

वहां मौजूद अन्य किसानों ने अधिकारियों को बताया कि कस्बे में खाद बीज विक्रेताओं द्वारा खाद का ब्लैक किया जा रहा है। इसके अलावा हरियाणा से नकली खाद लाकर किसानों को बेचा जा रहा है। किसी भी दुकानदार द्वारा बिल नही दिया जाता व मांगने पर उससे दुर्व्यवहार किया जाता है। वहां मौजूद पूर्व उपसरपंच गरीबा खान ने बताया कि उक्त दुकानदार द्वारा पिछले वर्ष उसे नकली खाद दिया था।

उलाहना देने पर उसने अपना खाद वापस लिया। इस दौरान जाकिर जेलदार व अन्य किसानों ने नायब तहसीलदार को ज्ञापन देकर दुकानदार का लाईसेंस निलम्बित कर दुकान को सील करने व कस्बे में नकली खाद बीज बेचने व ब्लैक करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि यदि ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई नही हुई तो किसान तहसील पर धरना देंगे।

कस्बे में खाद विक्रेता व किसान के बीच विवाद की सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार व एसएचओ को मौके पर भेजा था। खाद की कालाबाजारी बिल्कुल बर्दाश्त नही की जाएगी। इस बाबत दो दिन पहले क्षेत्र के खाद विक्रेताओं की बैठक लेकर उन्हें समझा दिया था। यदि फिर भी नही मान रहे तो उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। -सुरेंद्र प्रसाद, कार्यवाहक एसडीएम सीकरी

खबरें और भी हैं...