पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नीट:भव्य की 1108वीं रैंक, परिवार का पांचवां सदस्य डाॅक्टर बनेगा

चित्तौड़गढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शहर के कुंभानगर निवासी भव्य मारू की नीट में 1108वीं रैंक आई है। उसे दिल्ली के प्रतिष्ठित मौलाना आजाद मेडिकल काॅलेज में दाखिला मिलने की पूरी संभावना है। जो एम्स के बाद देश का दूसरे नंबर का मेडिकल काॅलेज माना जाता है। भव्य परिवार का पांचवां सदस्य हाेगा जाे डाॅक्टर बनेगा। देश के विभिन्न मेडिकल काॅलेज की 77 हजार सीटों के लिए हाल में नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेस टेस्ट यानी नीट-2020 हुआ था। इसमें शामिल 14 लाख बच्चों में से सात लाख बच्चे पास हुए। महाराणा प्रताप पीजी कालेज के रिटायर प्रिंसीपल कुंभानगर निवासी डाॅ. रतनलाल मारू के पौत्र भव्य की सामान्य वर्ग में 720 और आल ओवर 1108 वीं रैंक बनी।

उसने 720 में से 671 अंक प्राप्त किए। इससे उसके दिल्ली स्थित मौलाना आजाद मेडिकल कालेज से एमबीबीएस करने के चांस बन गए, जो एनआईआरएस की रैकिंग में देश का दूसरे नंबर का मेडिकल काॅलेज है। भव्य के पिता राकेश बहुराष्ट्रीय कंपनी गुरुग्राम में प्रोजेक्ट मैनेजर और माता मनीषा मारू भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीकी विभाग दिल्ली में इन्टेलेक्चेउल प्रोपर्टी विशेषज्ञ की ट्रेनी हैं। उसके चाचा डाॅ. हरीश व चाची डाॅ. वनिता भीलवाड़ा में प्रेक्टिसरत डाॅक्टर है। बहन दीपांशा मौलाना आजाद मेडिकल काॅलेज दिल्ली और चचेरी बहन अमीषा एम्स दिल्ली से एमबीबीएस में क्रमश: चौथे व तीसरे वर्ष में है। यानी भव्य परिवार का पांचवां सदस्य है, जो डाॅक्टर बनेगा। अमीषा ने एम्स के एंट्रेस एग्जाम में 43 वीं और दीपांशा ने नीट में 242 वीं रैंक हासिल की थी।

डाॅक्टरी कर रही बहनों ने बढ़ाया हौसला...भास्कर से बातचीत में भव्य ने अपना सक्सेज मंत्र जिद करों-दुनिया जीतों को बताया। उसने कहा कि नीट की कोचिंग के दौरान शुरुआती टेस्ट में उसके बहुत कम नंबर आते रहे। कोरोनाकाल के कारण भी कोचिंग और परीक्षा को लेकर अनिश्चितताएं बनी पर हिम्मत नहीं हारी। माता-पिता के अलावा देश के दो प्रतिष्ठित मेडिकल कालेज से एमबीबीएस कर रही बहनों क्रमश: डा दिपांशा और अमिषा उसे पग-पग पर गाइड कर हौसला देती रही। भीलवाड़ा से डाक्टर चाचा-चाची की भी प्रेरणा मिलती रही। इससे उसका आत्मविश्वास नहीं टूटा और अच्छी रैंक हासिल कर पाया। लॉकडाउन में कोर्स के रिवीजन व आनलाइन टेस्ट से सहायता मिली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें