पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुरक्षा पर सवाल:60 हजार की आबादी, 15 बाजार और 25 बैंकों वाले कोतवाली क्षेत्र में गश्त 14 जवानों के भरोसे

चित्तौड़गढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • होमगार्डस हटने के साथ शहर की रात्रि गश्त में 50 प्रतिशत जवानों की कमी आ गई
  • चुनावों में ड्यूटी के दौरान और भी जवानों की कमी आती है

शहर में रात्रिकालीन गश्त की हालत नाजुक है। वजह पुलिस मुस्तैदी से ज्यादा जवानों की कमी है। गुरुवार रात किला रोड पर एक बैंक और एटीएम सहित चार जगह चोरी या इसके प्रयास की वारदातों के बाद भास्कर ने इसकी पड़ताल की तो हैरतभरी बात सामने आई।

करीब 60 हजार की आबादी के साथ बैंकों और मुख्य बाजारों के लिहाज से भी शहर के सबसे महत्वपूर्ण कोतवाली थाने के पास इन दिनों रात्रकालीन गश्त के लिए मात्र 12 से 14 जवान है। कभी इसमें भी कमी आ जाती है। शहर तीन थानों सदर, चंदेरिया और सिटी कोतवाली में विभक्त है। चंदेरिया व सदर थाने में ज्यादातर गांव शामिल है। करीब 12 किमी एरिये में फैले कोतवाली थाने में भी आसपास के कुछ गांव हैं पर शहर का ज्यादातर हिस्सा कोतवाली में ही है।

जो सांप्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील होने के साथ चोरी, लूट, नकबजनी जैसे संपति अपराधों के लिहाज से भी ज्यादा संवेदनशील है। क्योंकि पूरे शहर के लगभग सभी करीब 15 मुख्य बाजार, करीब 25बैंक, शॉपिंग कांपलेक्स आदि इसी एरिये में है। रात्रिकालीन गश्त देखे तो सदर थाना क्षेत्र में 16, कोतवाली में 26 और चंदेरिया थाने में करीब 10 पाइंट है।

जहां रात को पुलिसकर्मी ड्यूटी पर रहते हैं। अभी जाब्ते की कमी से कोतवाली थाना में 12 से 14 और सदर थाना क्षेत्र में 16 से 17 पुलिसकर्मी ही गश्त में रहते हैं।

शहर में रात्रिकालीन गश्त के जितने पाइंट, उतने जवान भी नहीं है पुलिस के पास

कोतवाली थाना: गोलप्याऊ चौराहा, पावटा चौक, सुभाष चौक, गांधी चौक, देहलीगेट, लक्ष्मीनाथ मंदीर, पाडनपोल, ओछड़ी दरवाजा, गांधीनगर त्रिपोलिया चौराहा, बीएसएनएल चौराहा, पन्नाधाय बस स्टेंड ,डाकघर, कलेक्ट्री चौराहा, शंभू पेट्रोल पंप,शास्त्रीनगर,मीरानगर,दुर्ग, ईदगाह,छबीला हनुमान मंदीर, आदि शामिल।
सदर थाना क्षेत्र: कुंभानगर मेन रोड़, कुंभानगर श्रीराम मंदिर, प्रतापनगर तेजाजी चौक, प्रतापनगर फव्वारा चौक, गोदें वाले बाबा नेहरु पार्क, नाकोड़ा होटल सेंती, देवनारायण मंदीर सेंती,लालजी का खेड़ा, मधूवन सेंती, हाथीकुंड सेंती, सेगवा हाऊसिंग बोर्ड कोलोनी मेन रोड़ आदि।

गुरुवार रात गश्ती पाॅइंट के दोनों ओर कुछ मीटर दूरी पर ही हुई वारदात
गुरुवार रात किला रोड पर पीएनबी ब्रांच और उसके एटीएम सहित पास की दो दुकानों व गांधीनगर मेन रोड स्थित रामकुंई मंदिर में चोरी की वारदात हुई। इन दोनों के मध्य ओछडी दरवाजा रात्रि गश्त का एक पाइंट बनाया हुआ है। दोनों ओर की वारदातों से यहां का फासला मुश्किल से आधा किमी भी नहीं है।यानी इस दौरान यह पूरा इलाका सूना पड़ा था या फिर जवान गायब था।

चुनावों में ड्यूटी से भी सूनी हो जाती है गश्त, अभी भी ऐसा ही हुआ
रात्रि गश्त में और कमी आने के पीछे एक कारण यह भी बनता है कि पुलिस जवानों की कई दिनों तक चुनाव में डयुटी लग जाती है। हाल में जिले के कपासन, बड़ीसादड़ी व बेगूं सहित भीलवाड़ा जिले में नप चुनाव और इससे पहले पंचायतीराज चुनाव में भी जिला मुख्यालय से जाब्ता भेजा गया। थानों में रात्रि गश्त के लिए पुलिस लाइन से भी जाब्ता उपलब्ध करवाया जाता है लेकिन चुनाव या अन्य मौकों पर यह गणित भी गडबड़ा जाता है।

वित्त विभाग के हाथ खींच लेने से रात्रि गश्त के 60 होमगार्डस कम हो गए
पुलिस की रात्रिकालीन गश्त व ट्रेफिक ड्युटी करने वाले होमगार्ड अक्टूबर से हट गए। क्योंकि राज्य के वित्त विभाग ने इसका बजट खत्म कर दिया। इसके बाद अकेले कोतवाली व सदर थाना क्षेत्र में करीब 50 जवानों की कमी आ गई। अक्टूबर से पहले कोतवाली में 30, सदर क्षेत्र में करीब 20 व चंदेरिया क्षेत्र में 5 से 10 होमगार्ड भी रात्रि गश्त के लिए पुलिस को उपलब्ध होते थे। सीधे 60 जवान कम हो गए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें