पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रवेश शुरू:महात्मा गांधी राजकीय स्कूल में 71 सीटाें पर प्रवेश के लिए 297 आवेदन आए, चयन लाॅटरी से होगा

चित्ताैड़गढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पहली कक्षा की सीटाें पर प्रवेश के लिए लाॅटरी निकालते हुए। - Dainik Bhaskar
पहली कक्षा की सीटाें पर प्रवेश के लिए लाॅटरी निकालते हुए।
  • शहर में राज्य सरकार के एकमात्र इंग्लिश मीडियम स्कूल में सबसे ज्यादा आवेदन पहली एवं कक्षा छह के लिए आए

जिला मुख्यालय के महात्मा गांधी राजकीय स्कूल में प्रवेश पाने वालाें का भाग्य लाॅटरी पर आधारित हाेगा। इसकी शुरुआत मंगलवार से हाे चुकी है। इस बार पहली से आठवीं तक की रिक्त 71 सीटाें के लिए 297 आवेदन स्कूल प्रशासन काे मिले हैं। पहली कक्षा के लिए चाैगुने से अधिक आवेदन आए हैं। इस कक्षा के लिए लाॅटरी सिस्टम से रिक्त 30 सीटाें पर बच्चाें का चयन हाे चुका है। दूसरी कक्षाओं की रिक्त सीटाें पर भी लाॅटरी सिस्टम से प्रवेश के लिए चयन किया जाएगा।

हर अभिभावक का सपना हाेता है कि अपने लाडले काे इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाये। राज्य सरकार ने तीन साल पहले यह सपना साकार करने के लिए हर जिला मुख्यालय पर महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खाेले थे। यहां जिला मुख्यालय पर 2019 में स्टेशन गर्ल्स स्कूल परिसर में इस स्कूल की शुरुआत हुई थीं।

वर्तमान में इस स्कूल में पहली से दसवीं तक में करीब 500 विद्यार्थी नामांकित हैं। इस बार पहली से आठवीं तक रिक्त 71 सीटाें पर प्रवेश के लिए लाॅटरी सिस्टम प्रक्रिया अपनाई जा रही है। इसकी शुरुआत मंगलवार से माध्यमिक शिक्षा विभाग के एडीईओ सत्येंद्र मेहता, प्रिंसिपल जयारानी राठाैड़ के सानिध्य में शुरू हुई है।

पहली कक्षा के लिए रिक्त 30 सीटाें के लिए 108 आवेदन स्कूल प्रशासन काे मिले। इन सीटाें पर लाॅटरी सिस्टम से विद्यार्थियाें काे प्रवेश देने की प्रक्रिया हुई। अब 22 जुलाई काे कक्षा छह, 23 काे सातवीं एवं आठवीं तथा 24 काे दूसरी से पांचवीं की रिक्त सीटाें पर प्रवेश के लिए लाॅटरी सिस्टम अपनाया जाएगा।

रिक्त सीटाें के मुकाबले आये आवेदनाें पर गाैर करने पर पाया कि सबसे अधिक आवेदन पहली कक्षा के लिए प्राप्त हुए। इसके बाद कक्षा छह में रिक्त 27 सीटाें के लिए 80, तीसरी कक्षा की 6 सीटाें के लिए 53, कक्षा सातवीं में दाे सीटाें के लिए 11 व आठवीं में पांच सीटाें के लिए 36 विद्यार्थियाें के आवेदन स्कूल प्रशासन काे मिले हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियाें एवं कर्मचारियाें के बच्चाें के आवेदन भी अलग से प्राप्त हुए हैं। इस प्रकार सभी प्रकार की रिक्त सीटाें के लिए स्कूल प्रशासन काे 297 अावेदन मिले हैं। इन सभी का भाग्य लाॅटरी सिस्टम से ही निधार्रित हाेगा।

यह प्रमुख समस्याएं, तीन से से एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी, सामाजिक विज्ञान का पद भी खाली
इस स्कूल में करीब 500 विद्यार्थी नामांकित है। स्कूल परिसर की साफ सफाई सहित विविध कार्य के लिए सरकार ने यहां तीन चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद स्वीकृत हैं, लेकिन एक ही नियुक्त है। दाे पद तीन साल से खाली है। सामाजिक विज्ञान का पद भी इतने ही समय से खाली है।

अभी ऑनलाइन कक्षाएं
इस स्कूल के नामांकित विद्यार्थियाें काे पढ़ाने के लिए अभी ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जा रही है। शिक्षकाें द्वारा नियमित निर्धारित मापदंडाें के अनुसार कक्षाएं ली जा रही है।

खबरें और भी हैं...