पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:पुरातत्व विभाग के 40 गार्ड, फिर भी विजयस्तंभ तक ड्रोन से प्री-वेंडिंग शूटिंग

चित्तौड़गढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के नियमानुसार पूरे दुर्ग और उसकी परीधि में भी ड्रोन कैमरे से फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी नहीं की जा सकती। खासकर बिना अनुमति ऐसा करना वर्जित है। इसके बावजूद किले की सबसे मुख्य धरोहर विजयस्तंभ के पास और उसके ऊपर भी ड्रोन कैमरा उड़ाया जा रहा है। किले पर इसी विभाग के 40 गार्ड सहित लगभग 50 का स्टाफ है। ऐसे में बड़ा सवाल यह कि आखिर ऐसा कैसे और किसकी अनुमति से हो रहा है? विजयस्तंभ परिसर में शुक्रवार को काफी देर तक ड्रोन कैमरा हवा में रहा। दूल्हा-दुल्हन विजयस्तंभ के 50 से 100 फीट दायरे में शूटिंग करा रहे थे। विभाग के रिकॉर्ड में इसकी न तो कोई अनुमति मांगी गई और न दी गई। जबकि भास्कर के पास इसके सिलसिलेवार फोटो हैं। वैसे तो पूरा किला ही पुरा संरक्षित घोषित है पर उसमें भी विजयस्तंभ की सुरक्षा और संरक्षण अहम है। प्री वेंडिंग शूटिंग कल्चर बढ़ने के साथ ही चित्तौड़ किला आकर्षण है।

प्रावधान: ड्रोन सीज किया जाता है, एफआईआर का भी प्रावधान
भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के नियमानुसार बिना अनुमति ड्रोन शूटिंग करने पर ड्रोन सीज करने और पुलिस में एफआईआर कराने का प्रावधान है। क्योंकि इससे भविष्य में ऐतिहासिक धरोहर को नुकसान पहुंचाने या होने की आशंका रहती है। दुरुपयोग भी संभव है।

सवाल इसलिए: क्योंकि प्रशासन को भी नहीं मिलती है अनुमति
बिना अनुमति ड्रोन से प्री वेडिंग शूटिंग होना इसलिए गंभीर है कि किले पर प्रशासन, जिम्मेदार मीडिया और सामाजिक संगठनों तक को ड्रोन से फोटोग्राफी की अनुमति देने से एएसआई इनकार कर देता है। दो साल पहले प्रशासन द्वारा किए गए स्वीप कार्यक्रम के लिए अनुमति नहीं मिली।

विभाग का जवाब: शिकायत आई है, जांच करा रहे

मेरे पास शिकायत आई है। जांच करा रहे हैं। कल दोपहर 12 से 1 बजे तक मैं खुद विजयस्तंभ परिसर में था। तब ऐसा कुछ नहीं था। संबंधित गार्डस से भी पूछा पर उनकी जानकारी में नहीं है। जो फोटो आए हैं, कब के हैं, कहना मुश्किल है। हालांकि कभी भी हुआ हो, यह असंवैधानिक तो रहा ही।
आरएल जितरवाल, संरक्षण सहायक एएसआई चित्तौड़गढ़

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser