पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसी खामोशी अच्छी:एक दिन में 800 नए रोगी, मौतें गिन नहीं रहे हौसला रखें, क्योंकि 309 मरीज ठीक भी हुए

चित्तौड़गढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रविवार दोपहर प्रताप सर्कल से रेलवे स्टेशन, निम्बाहेड़ा और उदयपुर मार्ग पर सन्नाटा

शहर की ये चौड़ी मुख्य सड़कों वाला प्रमुख तिराहा, मुख्य पार्क और रेलवे जंक्शन। सब कुछ सूना। माहौल में अजीब खामोशी है। वीकएंड जन अनुशासन की पालना में किराना दुकानें भी नहीं खुली। कोरोना की दूसरी लहर में नए रोगी बढ़ते-बढ़ते 800 पार होने लगे हैं।

शनिवार को 814 पॉजिटिव आए। शाम से रविवार दोपहर तक रह-रहकर आते शोक संदेश परिचितों को द्रवित करते रहे। आरटी पीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट नहीं होने वाले मृतकों को सरकार गिनती में नहीं लेती, लेकिन वे भी फेंफडे संक्रमित होने के बाद ही दम तोड़ते गए। मोक्षरथ या एंबुलेंस से शव अंतिम संस्कार के लिए जाते रहे।

जिला अस्पताल की हालत: हर घंटे में एक जनाजा, फर्श पर सांसें रोक रहे मरीज

जिला अस्पताल में औसत हर घंटे एक या दो मरीज दम तोड़ रहे हैं। सीधे आॅक्सीजन पर आ रहे गंभीर रोगियों को भी बेड नहीं मिल रहा। उनको अंदर लेकर वार्ड में भेज भी रहे तो वहां बेड खाली नहीं। मेडिकल मेल वार्ड में फर्श पर उल्टे लेटे मरीज की यह तस्वीर दिल दुखा गई। शनिवार को इमरजेंसी गेट के बाहर स्ट्रक्चर पर तड़पते मरीज और आक्रोशित परिजन का वीडियो भी वायरल हुआ था।

भय से बाहर निकले, हौसला रखिये, क्योंकि ये आंकड़े भी कुछ कहते हैं

शनिवार को भले 814 नए संक्रमित मिले पर उनमें से अधिकांश जल्द ठीक होने वाले हैं। कल ही पहले के 309 संक्रमित रिकवर हो गए। जिन 2699 सैंपल की टेस्टिंग हुई, उनमें से 1822 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। यानी डर व संदेह के बावजूद उनमें कोरोना नहीं निकला। संक्रमण दर करीब 30% स्थिर है।

सरकार ने सोमवार 3 से 17 मई तक रेड जोन जन अनुशासन पखवाड़ा लगाया है। यानी पाबंदियां और कड़ी होगी। हम कोविड आवश्यक आचरण और इस आदेश का पूरी ईमानदारी व सख्ती से पालन करेंगे तो संक्रमण दर कम होती जाएगी। मास्क और दो गज की दूरी जरूरी है। इसी से संक्रमण की चैन टूटेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें