पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपचार के लिए व्यवस्था:कोविड मरीजों के लिए शहर में 90 ऑक्सीजन बेड बढ़े

चित्तौड़गढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिरला हॉस्पिटल में शिफ्ट करते चिकित्साकर्मी। - Dainik Bhaskar
बिरला हॉस्पिटल में शिफ्ट करते चिकित्साकर्मी।
  • पहले दिन जिला सांवलियाजी राजकीय अस्पताल से 13 कोरोना मरीजों को बिरला में शिफ्ट किया

जिला अस्पताल में आक्सीजन बेड को लेकर बढ़ती मारामारी के बीच इनमें 90 बेड की बढ़ोतरी हो गई। इनमें से 50 बेड की नई यूनिट एमपी बिरला हॉस्पिटल में चालू की गई। जबकि कोविड अस्पताल में 40 और बेड आक्सीजन सप्लाई पर ले लिए गए। कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देश पर निजी चिकित्सालय एमपी बिरला हॉस्पिटल की तीसरी व चौथी फ्लोर पर तैयार 50 आक्सीजनबेड युक्त कोविड वार्ड चालू हो गया। रविवार को सांवलियाजी राजकीय जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों में भर्ती 13 मरीजों को एंबुलेंस लगाकर वहां शिफ्ट किया गया।

पीएमओ डा. दिनेश वैष्णव के अनुसार जिन मरीजों का आक्सीजन लेवल सेटलड हो गया, पहले उनको वहां ले जाया जा रहा है। ताकि यहां बेड की उपलब्धता बनी रहे। हालांकि कई भर्ती जाने को तैयार नहीं हुए। बिरला अस्पताल में यह यूनिट जिला अस्पताल की देखरेख में ही चलेगी। मरीजों का भर्ती कार्ड भी यहीं से बनेगा। निम्बाहेड़ा रोड स्थित कोविड अस्पताल में भी रविवार से 40 और बेड आक्सीजन सप्लाई लाइन से जोड़ दिए गए। प्रभारी डा. आनंद देराश्री के अनुसार यहां अब तक 10 बेडेड आईसीयू के अलावा 40 बेड ही आक्सीजन पर थे। अब 80 हो गए। लगातार बढ़ रहे गंभीर रोगियों के चलते सांवलियाजी राजकीय चिकित्सालय में आइसोलेशन सहित मेडिकल व ट्रोमा वार्ड तक में आक्सीजन जरूरत वाले रोगियों को बेड दिए जा रहे। इसके बावजूद मौतों के क्रम और बदतर हालात के बीच रविवार को कलेक्टर ताराचंद मीणा खुद वार्डों तक पहुंचे। व्यवस्थाएं व संसाधन देखकर जरूरी निर्देश दिए।

इधर, पूर्व विधायक सुरेंद्रसिंह जाडावत ने बताया कि राज्य सरकार ने जिला अस्पताल को रेमडीसिवर इंजेक्शन का का कोटा प्रतिदिन 40 से बढ़ाकर 80 भी कर दिया। प्रशासन व सरकार जिला चिकित्सालय में टेस्टिंग व उपचार सहित चिकित्सा तंत्र को और सुदृढ करने के हरसंभव कदम उठा रही हैं। उन्होंने इस बारे में भाजपा जिलाध्यक्ष गौतम दक के बयान की निंदा करते हुए कहा कि पीएम केयर्स से आए अधिकांश वेंटीलेंटर नाकारा साबित हो रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा प्रदत्त वेंटीलेंटर ही सही व पूरे काम आ रहे हैं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत जिले में डाक्टरों सहित चिकित्साकर्मियों की अस्थायी भर्ती भी की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें