पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रिकवरी रेट:एक्टिव केस 300 से कम, शनिवार को 19 नए कोरोना मरीज मिले, 99 ठीक हुए

चित्तौड़गढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में मई के पहले हफ्ते में कोरोना के एक्टिव केस 9 हजार पार तक चले गए थे। यह आंकडा सोमवार को 300 से नीचे रह जाएगा। रिकवरी रेट लगातार राहत की सीढिंया चढ़ते हुए दो दिन से 98 प्रतिशत से ऊपर चल रही है। जिले में शनिवार को कोरोना के 19 नए मरीज मिले। जिनमें 6 चित्तौड़गढ़ शहर, 4 अन्य नगरीय क्षेत्रों व 9 ग्रामीण क्षेत्र के थे। संक्रमण दर 3.46 प्रतिशत रही। कुल 98 मरीज ठीक हुए। जिले में कल शाम तक कुल एक्टिव केस 312 थे।

रविवार सुबह और कई मरीजों को छुटटी मिलने के बाद यह आंकडा 300 से कम हो गया। क्योंकि शनिवार देर रात को भी मात्र 10 नए मरीज ही मिले थे। दूसरी लहर में यह पहली बार है कि शहर में भी लगातार दो दिन से एक्टिव केस 100 से नीचे है। शनिवार को 75 और शुक्रवार को यह आंकडा 87 था। कोरोना के 177 रोगी अभी भी गांवों में है। संक्रमण प्रसार कम होने के साथ ही अब प्रतिदिन की सैंपलिंग व टेस्टिंग में भी कमी आई।

जिला लैब में गत दो दिन में क्रमश: 549 व 608 सैंपल ही टेस्टिंग के लिए लगे। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिले की ओवरआल रिकवरी रेट शुक्रवार से 98.34 प्रतिशत है। इस मामले में चित्तौड़गढ़ प्रदेश के टॉप-3 जिलों में चल रहा है। शुक्रवार को तो वह प्रदेश में दूसरे नंबर पर था।

इधर, मौतें रुला ही रही, एक महीने में युवा भाई-बहन चल बसे

कोरोना की दूसरी लहर कमजोर जरूर पड़ गई पर इस दौरान गंभीर संक्रमण के शिकार हुए लोगों के दम तोड़ने का सिलसिला अब तक न रुका। रविवार सुबह निर्मल शर्मा की जयपुर में इलाज के दौरान मौत हो गई। जो कई साल शहर में प्रिंट मीडिया मार्केटिंग में कार्यरत रहे। करीब एक महीने पहले सूरत निवासी उनकी बहन की भी कोरोना से मौत हुई। उसके बाद भाई संक्रमित हुआ, वह ठीक हो गए लेकिन निर्मल की स्थिति क्रिटकल होती गई। मूलतया जयपुर क्षेत्र निवासी निर्मल पत्नी व छोटे बच्चों सहित शहर के गांधीनगर क्षेत्र में रह रहे थे।

खबरें और भी हैं...