• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Bhilwara
  • Chittorgarh
  • After The Death Of A German Tourist Visiting Chittor In 2020, The Police Officer Had Helped, The Tourists Trapped In The Kovid Period Were Sent Back To Their Homeland, The German Embassy Expressed Gratitude By Giving A Cake And A 'thank You' Letter

जर्मनी दूतावास ने राजस्थान पुलिस को कहा 'थैंक यू':चित्तौड़ घूमने आए जर्मनी पर्यटक की मौत के बाद थानाधिकारी ने की थी मदद, कोविड काल में फंसे पर्यटकों को भी वापस भेजा था

चित्तौड़गढ़13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अकोला थाना अधिकारी ओंकार सिंह - Dainik Bhaskar
अकोला थाना अधिकारी ओंकार सिंह

जिले के विजयपुर थाना क्षेत्र में पिछले साल 2020 में जर्मनी से आए पर्यटकों के ग्रुप में एक सदस्य की अचानक मौत हो गई थी। तत्कालीन थानाधिकारी ने शव को गंतव्य तक पहुंचाने पर सहायता की। जर्मनी दूतावास ने तत्कालीन विजयपुर और वर्तमान आकोला थानाधिकारी ओंकार सिंह चारण को बुधवार को केक भेजकर आभार जताया। जर्मनी दूतावास ने अगस्त महीने में भी राजस्थान पुलिस को पत्र लिखकर धन्यवाद जताया था।

जर्मनी दूतावास से राजस्थान पुलिस को भेजा गया थैंक यू लेटर।
जर्मनी दूतावास से राजस्थान पुलिस को भेजा गया थैंक यू लेटर।

विदेशी पर्यटकों के लिए की सभी फॉर्मेलिटीज जल्दी

14 मार्च 2020 को कोविड महामारी की शुरुआत में चित्तौड़गढ़ के विजयपुर थाना क्षेत्र में जर्मनी से छुट्टियां मनाने विदेशी पर्यटक दल आया था। इस दौरान दल के एक सदस्य मिस्टर रेनर डाईटमार ड्रूज़ की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। तत्कालीन थानाधिकारी ओंकार सिंह चारण ने मृतक की पत्नी और ग्रुप की मदद की। चारण ने इस दौरान सूचना मिलने पर तुरंत मौके पर पहुंचना, डेथ सर्टिफिकेट दिलवाना, डॉक्टरों से स्क्रीनिंग की सुविधा दिलवाई। उन्होंने मृतक की पत्नी की मदद करने, जर्मनी दूतावास से संपर्क करने, सारे डॉक्यूमेंट का काम करके शव को जर्मनी भिजवाने में मदद की थी।

जर्मनी दूतावास से भेजा गया कार के आकार में केक।
जर्मनी दूतावास से भेजा गया कार के आकार में केक।

विदेशी पर्यटकों ने थाना अधिकारी के लिए गाया था थैंक यू गाना

विदेशी पर्यटकों ने होटल में ही थाना अधिकारी चारण का स्वागत कर उनको थैंक्यू सॉन्ग डेडीकेट किया था। अब जब कोरोना महामारी का प्रकोप कम है और सभी ऑफिस खुलने लगे हैं तो दिल्ली से जर्मनी दूतावास ने थाना अधिकारी चारण को एक केक भेजा। अगस्त महीने में पहले ही एक थैंक यू लेटर राजस्थान पुलिस को भेज चुके है। एसपी राजेन्द्र गोयल ने थानाधिकारी को कल केक के साथ भेजा। केक को थाना अधिकारी चारण ने अकोला के अन्य पुलिस जवानों के साथ मिलकर काटा। जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र गोयल ने भी आकोला थाना अधिकारी को इस सराहनीय काम के लिए हौसला अफजाई किया और 251 रुपए का नकद व प्रशंसा प्राप्त-पत्र दिया।

थाना अधिकारी ने जर्मनी दूतावास से आए केक को थाने के जवानों के साथ काटा।
थाना अधिकारी ने जर्मनी दूतावास से आए केक को थाने के जवानों के साथ काटा।

राजस्थान सरकार के पर्यटक स्वागत केंद्र ने भी की प्रशंसा

राजस्थान सरकार के पर्यटक स्वागत केंद्र ने भी थाना अधिकारी को प्रशंसा पत्र दिया था। राजस्थान सरकार के पर्यटक स्वागत केंद्र के उप निदेशक विकास पांड्या ने लिखा कि 2020 में जर्मनी मूल के पर्यटकों के ग्रुप की मदद करने और कोविड-19 के दौरान विदेशी पर्यटक की मृत्यु हो जाने पर लॉकडाउन के कारण फंसे रहने के दौरान अवसाद ग्रस्त विदेशी पर्यटकों का मनोबल बढ़ाया। उन्हें एयरपोर्ट दिल्ली तक जाने में सहयोग किया। इसके अलावा उनके सारे डाक्यूमेंट्स जल्दी से पूरे किए ताकि वह अपने घर लौट सके। उप निदेशक विकास पांड्या ने लिखा कि ओंकारसिंह की ओर से विदेशी पर्यटकों के लिए किए गए नि:स्वार्थ सहयोग के कारण जर्मनी के पर्यटकों में भारतीय पर्यटन उद्योग और भारत की पुलिस कार्यप्रणाली पर विश्वास बढ़ेगा और जर्मनी से भारत आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी।

राजस्थान सरकार पर्यटक स्वागत केंद्र ने भी थाना अधिकारी की प्रशंसा की।
राजस्थान सरकार पर्यटक स्वागत केंद्र ने भी थाना अधिकारी की प्रशंसा की।
खबरें और भी हैं...