पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कीर्ति स्तंभ पर तड़ित चालक लगाने का काम पूरा:विश्व धरोहर चित्तौड़ दुर्ग के विजय स्तंभ पर लगा एंटीना कल सुधारा जाएगा, ASI ने जिंक की टैक्निकल टीम के साथ किया अवलोकन

चित्तौड़गढ़2 महीने पहले
कीर्ति स्तंभ के बाद विजय स्तंभ का अवलोकन किया गया।

विश्व धरोहर चित्तौड़गढ़ दुर्ग के कीर्ति स्तंभ पर 8 साल से खराब पड़ा तड़ित चालक सुधार दिया गया है। इसके अलावा एक और नया तड़ित चालक इंस्टॉल किया गया है। ASI ने अपनी निगरानी में हिंदुस्तान जिंक की टीम से यह काम कराया है। अब इस काम काम के पूरा होने के साथ ही मंगलवार को दुर्ग पर ही विश्व प्रसिद्ध विजय स्तंभ के तड़ित चालक की जांच की गई। पता चला कि उसका एंटीना बंदरों ने टेढ़ा कर रखा था।

असल में कीर्ति स्तंभ पर दो दिन लगातार बिजली गिरने के बाद पता चला था कि वहां लगा तड़ित चालक का तांबा 2012 में ही चोरी हो गया था। ऐसे में वहां केवल एंटीना ही लगा था। इसके बाद कलेक्टर की पहल पर ASI ने पहले वाले तड़ित चालक को ठीक कराया गया और एक नया भी लगाया गया। यह काम जिंक की टीम ने CSR एक्टिविटी के तहत की है। जिंक की टेक्निकल टीम ने ही मंगलवार को विजय स्तंभ का अवलोकन किया। इसे अब बुधवार को ठीक कराया जाएगा। मंगलवार को अर्थिंग का काम किया गया। कुंभ श्याम मंदिर के तड़ित चालक को भी देखा गया है। इससे पहले रविवार शाम को कीर्ति स्तंभ पर तड़ित चालक लगाने का काम शुरू किया था, जो मंगलवार शाम को पूरा हुआ। दोपहर के समय में क्रेन को विजय स्तंभ के पास इंस्टॉल किया गया। ASI अधिकारी रतन जितरवाल व हिंदुस्तान जिंक की तकनीकी टीम क्रेन की सहायता से विजय स्तंभ के शिखर तक पहुंची और अवलोकन किया है।

विजय स्तंभ का अवलोकन।
विजय स्तंभ का अवलोकन।
खबरें और भी हैं...