• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Chittorgarh
  • By elections Started For Sarpanch And 11 Ward Panches In Mandalacharan, Long Crowd Outside Polling Stations Since Morning, Enthusiasm Among Women

पंचायती राज उपचुनाव संपन्न:चित्तौड़गढ़ के केलझर ग्राम पंचायत में सबसे ज्यादा 92.41 और भैंसरोडगढ़ के झलरबावड़ी में सबसे कम 39.79 प्रतिशत मतदान हुआ,आठ पंचायत समितियों में हुआ चुनाव

चित्तौड़गढ़एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
निंबाहेड़ा पंचायत समिति के मतदान केन्द्र पर लगी भीड़ - Dainik Bhaskar
निंबाहेड़ा पंचायत समिति के मतदान केन्द्र पर लगी भीड़

जिले के आठ पंचायत समितियों के 10 ग्राम पंचायतों में एक सरपंच और 11 वार्ड पंचों के रिक्त पड़े पदों के लिए उप चुनाव हुए। शाम 5 बजे तक मतदान हुआ। चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति के केलझर ग्राम पंचायत में सबसे ज्यादा 92.41 प्रतिशत मतदान हुआ। भैंसरोडगढ़ पंचायत समिति के कानाखेड़ा ग्राम पंचायत के वार्ड 2 में सबसे कम 39.79 प्रतिशत मतदान रहा। जिले में हो रहे उपचुनाव में सभी पद वार्ड पंच का रिक्त है, जबकि निम्बाहेड़ा के मण्डलाचारण ग्राम पंचायत में केवल सरपंच पद खाली है। सुबह से ही मतदाताओं ने उत्साह दिखाया। कई स्थानों पर महिलाओं की संख्या इस समय ज्यादा देखी गई है। जिले चित्तौड़गढ़, बड़ीसादड़ी, भूपालसागर, भैंसरोडगढ़, राशमी, भदेसर, गंगरार, निम्बाहेड़ा पंचायत समितियों के ग्राम पंचायतों में उपचुनाव हो रहा है जबकि बेगूं, डूंगला और कपासन के सभी वार्ड पंचों का निर्विरोध निर्वाचन हुआ था।

केंद्र के बाहर लगी लंबी लाइन।
केंद्र के बाहर लगी लंबी लाइन।

इन वार्डों में हुए उपचुनाव

चित्तौड़गढ़ के केलझर ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 2, बड़ीसादड़ी के निकुंभ ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5, वार्ड 11, बांसी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4, भूपालसागर के कानाखेड़ा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 2, भैंसरोड़गढ़ के झालरबावड़ी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 8, राशमी के रेवाडा में वार्ड 1, पहूंना के वार्ड 5, भदेसर पंचायत समिति के वार्ड संख्या 2, गंगरार पंचायत समिति के वार्ड संख्या 3, निम्बाहेड़ा के बड़ोली माधोसिंह ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 में वार्ड पंच के लिए उपचुनाव हुए, जबकि निम्बाहेड़ा के मण्डलाचारण के सरपंच पद के लिए उपचुनाव कराए गए है।

सुबह से ही जुटी भीड़।
सुबह से ही जुटी भीड़।

यहां हुए निर्विरोध निर्वाचित

चित्तौड़गढ़ पंचायत समिति के अमरपुरा और ओछ्ड़ी ग्राम पंचायत में निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। इसी तरह भैंसरोडगढ़ के बरखेड़ा, जवाहर नगर, लुहारिया, टोलों का लुहारिया, सणीता, खातीखेड़ा, भदेसर के खोड़ीप, कन्नौज, नन्नाणा, कंथारिया, गंगरार की कुंवालिया, साडास, डूंगला के चिकारड़ा, लोठियाना, निम्बाहेड़ा के निम्बोदा, बड़ावली, गादोला, बेगूं के गोपालपुरा, बरनियास, रामपुरिया, कपासन के बालारड़ा, सुरपुर, धमाणा में भी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं, जबकि डूंगला के नेगडिया में कोई भी उम्मीदवार नहीं होने से मतदान निरस्त कर दिया गया है।

मतदान का यू बढ़ा क्रम, एक नजर

मंडलाचारण ग्राम पंचायत में 81.21 प्रतिशत मतदान
निम्बाहेड़ा पंचायत समिति के मंडलाचारण ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए शाम 5 बजे तक 81.21 प्रतिशत, चित्तौड़गढ़ के केलझर वार्ड संख्या 2 में 92.41 प्रतिशत, गंगरार ग्राम पंचायत में वार्ड संख्या 3 में 65.22 प्रतिशत, भैंसरोडगढ़ के झालरबावड़ी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 8 के लिए 39.79 प्रतिशत, भूपालसागर पंचायत समिति के ग्राम पंचायत कानाखेड़ा के वार्ड संख्या 2 के लिए 72.44 प्रतिशत, बड़ीसादड़ी पंचायत समिति के बांसी ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4 के लिए 67.44 प्रतिशत, निकुंभ वार्ड संख्या 5 के लिए 70.11 प्रतिशत और वार्ड संख्या 11 के लिए 57.93 प्रतिशत, राशमी के रेवाड़ा वार्ड संख्या 1 में 78.87 प्रतिशत, पहूंना के वार्ड 5 में 83.10 प्रतिशत, भदेसर पंचायत समिति के वार्ड संख्या 2 में 79.20 प्रतिशत, निम्बाहेड़ा के बाड़ोली माधोसिंह वार्ड संख्या 5 में 86.75 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

पुलिस जाब्ता तैनात
उपचुनाव में कोई भी गड़बड़ी ना हो उसके लिए पुलिस जाब्ता हर जगह तैनात किए गए। मतदान केंद्रों के बाहर भी पुलिस जाब्ता मौजूद रहे। हर केंद्र के बाहर एक पुलिस की गाड़ी भी गश्त करती हुई नजर आई। वही मंडलाचारण में सरपंच पद के लिए हो रहे उपचुनाव का निरीक्षण करने के लिए एडीएम (प्रशासन) रतन कुमार स्वामी भी मौके पर पहुंचे।

चुनाव के दौरान पुलिस जाब्ता तैनात।
चुनाव के दौरान पुलिस जाब्ता तैनात।
खबरें और भी हैं...