पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:प्रदेश के टाॅप 15 जिलों में चित्तौड़गढ़, तीन दिन में जिले के 769 हेल्थ वर्कराें के लगे टीके

चित्ताैड़गढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज चार सेंटरों पर 439 काे लगेंगी वैक्सीन, प्रदेश में वैक्सीनेशन का रेसों 55.89 फीसदी जबकि चित्तौड़ का 56.8 प्रतिशत, दूसरी खेप के लिए 18 हजार की डिमांड भेजी

हमारे जिले में वैक्सीनेशन प्राेग्राम की स्थिति 18 जिलाें से बेहतर है। इसी कारण चित्ताैड़ जिला वैक्सीनेशन में टाॅप 15 जिलाें में शामिल है। यह आंकडा प्रदेशभर में बीते तीन दिनाें में काेविड वैक्सीनेशन कवरेज की रिपाेर्ट में आई है। वही खुश खबर यह है कि वैक्सीनेशन की दूसरी खेप शुक्रवार काे आएंगी। इस खेप के आने के बाद जिन लाेगाें के अब तक जिन जिन हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लग चुकी है, उन्हें दूसरी डाेज 28 दिन पूरे हाेने पर आसानी से लगाई जा सकेगी।

बीते सप्ताह में काेविशील्ड की वैक्सीन की 13220 डाेज जिले में आई थीं। इसके बाद दूसरी खेप के लिए 18 हजार डाेज की डिमांड भेजी है। इसे लेने के लिए पुलिस व चिकित्सा विभाग के अधिकारी उदयपुर स्थित रीजनल वैक्सीन सेंटर पर शुक्रवार काे जाएंगे। संभवतया शाम छह बजे तक दूसरी खेप का जिले में मंगल प्रवेश हाेगा।

वैक्सीन की दूसरी खेप आने काे लेकर चिकित्सा विभाग सहित हैल्थ वर्कर में खुशी है। वहीं शुक्रवार काे जिले के चार सेंटर्स पर 439 हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। प्रदेशभर में अब तक हुए वैक्सीनेशन की रिपाेर्ट में गाैर करने पर पाया कि हमारा जिला प्रदेश के 18 जिलाें से आगे है।

यदि रफ्तार में थाेड़ी तेजी आए ताे, टाॅप टेन जिलाें में भी आसानी से शामिल हाे सकता है। प्रदेश में पिछले तीन दिनाें 16, 18 व 19 वैक्सीनेशन कवरेज का रेसाें 55.89 फीसदी, जबकि चित्तौड़ का 56.8 प्रतिशत हाेने से प्रदेश में 15वें पायदान पर पहुंचा है। बीते तीन दिनाें में जिले में 769 हैल्थ वर्कर वैक्सीन लगाकर काेराेना वारियर्स बन चुके हैं।

काेविन साॅफ्टवेयर में नाम रिपीट हाेने से लक्ष्य के मुकाबले अर्जित % कम नजर आ रहा
काेविड साेफ्टवेयर पर जिन जिन हैल्थ वर्कर के नाम दर्ज है, यदि उनमें से हैल्थ वर्कर किसी भी कारण से सेंटर्स पर नहीं पहुंच पाए, उनके नाम दूसरे एवं तीसरे दिन भी रिपीट दर्शा रहे थे। इसके कारण टीकाकरण का लक्ष्य के मुकाबले अर्जित आंकड़ा कम दिखा रहा है। जिले में अब तक 1157 के लक्ष्य के मुकाबले 769 हैल्थ वर्कर वैक्सीन लगा चुके हैं।

जानिए बीते 3 दिनाें में अब तक लक्ष्य के मुकाबले कितने-कितने हैल्थ वर्कर ने रुचि दिखाई
दिन लक्ष्य इतने पहुंचे वैक्सीन लगवाने
16 जनवरी पहला दिन 400 302
18 जनवरी दूसरा दिन 334 255
19 जनवरी तीसरा दिन 423 255

आज इन चार सेंटर्स पर हाेगा वैक्सीनेशन, लक्ष्य, सुबह नाै से शाम पांच बजे तक लगेंगी वैक्सीन

  • जिला अस्पताल परिसर जीएनएम सेंटर पर 130 काे
  • बेंगू देवनारायण छात्रावास सेंटर पर 100
  • सीएचसी भूपालगसार सेंटर पर 107
  • निंबाहेड़ा में शहरी पीएचसी इशाक्काबाद सेंटर्स पर 102

जिले में बहुत कम डाेज तीन दिनाें में खराब हुई, लेकिन अब एक भी डाेज नहीं हाेगी खराब
प्रदेश में सिर्फ 3 दिन में 14 जिलों में 622 डोज बर्बाद हो गईं थीं। हालांकि सूत्राें के अनुसार जिले में डाेज बर्बाद हाेने का रेसाें नहीं के बराबर यानी आठ से दस डाेज की बात सामने आई है, लेकिन अब प्रदेश इस मामले में सख्त हाे गया है।

एनएचएम निदेशक ने सभी जिलों को लिखा कि सभी प्रभारी सुनिश्चित करें कि टीके का अधिकतम इस्तेमाल हो। आरसीएचओ डा हरीश उपाध्याय ने बताया कि इस संबंध में आदेश मिलने के साथ ही सभी वैक्सीन सेंटराें के प्रभारियाें काे पाबंद कर दिया है कि एक भी वाॅयल में यदि एक भी डाेज शेष रहे ताे, उसे डिस्पाेजल नहीं करके, शेष रही डाेज काे तत्काल प्रभाव से सुरक्षित तरीके से काेल्ड चेन सेंटर पर रखवाये।

जराेका कैसे जाए? जब तक 10 लोग न हों, नई वाॅयल न खोलें ... पहले से कॉल करके 100 लोगों को तय किया जा सकता है। ताकि सभी रजिस्टर्ड लोग तय दिन पर आएं। यदि लोग सही अनुपात में नहीं आते हैं तो रिजर्व रखे लोग बुलाए जाएं। सेंटर बेहतर समन्वय करके बर्बादी रोकें। कारण यह है कि नियम के अनुसार एक बार वाॅयल खुलने के बाद उसमें रखी डाेज 4 घंटे ही इस्तेमाल हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें