वैक्सीनेशन के लिए युवाओं में उत्साह:युवा बोले- वैक्सीन से अगर 50 प्रतिशत भी लाभ होता है तो इसमें हर्ज क्या है; अपनी सुरक्षा अपने हाथ में

चित्तौड़गढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कई युवाओं सॉफ्टवेयर में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर ग्रुपों में स्क्रीनशॉट डालते रहे। - Dainik Bhaskar
कई युवाओं सॉफ्टवेयर में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर ग्रुपों में स्क्रीनशॉट डालते रहे।

राजस्थान सरकार के कोविन सॉफ्टवेयर पर बुधवार शाम 4 बजे से 18 प्लस की उम्र या उससे अधिक वाले लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। हालांकि सरकार ये साफ नहीं है कि वैक्सीनेशन कब शुरू होगा। इस बारे में डॉक्टर भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ जिले में संक्रमण फैल रहा है। इस दौरान कई युवाओं सॉफ्टवेयर में अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर ग्रुपों में स्क्रीनशॉट डालते रहे। जबकि वैक्सीन की कमी के चलते तारीख के स्थगित होने पर निराशा भी हुई।

18+ के वैक्सीनेशन के बारे में भास्कर ने कुछ युवाओं से बात की। सभी युवाओं ने कोविड से बचने के लिए वैक्सीन को जरूरत बताया। सभी का कहना था कि वैक्सीन जीवनदायिनी है। जो कोरोना महामारी से बचने के लिए जरूरी है। वैक्सीन से अगर 50 प्रतिशत भी लाभ होता है तो इस लाभ को लेने में हर्ज क्या है?

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि कोरोनावायरस की दूसरी लहर में हर व्यक्ति का परिचित बीमार हो रहा है। ऐसे में वैक्सीनेशन एक उम्मीद है। पहली लहर में ज्यादातर बुजुर्ग को यह महामारी हो रही थी, लेकिन अब कोरोना संक्रमण ने अपना पैर पसारना शुरू कर दिया है। इससे युवाओं पर भी काफी असर पड़ रहा है। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी बहुत बढ़ रहा है। मैंने खुद ने भी कल बुधवार को अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है, लेकिन सरकार के आदेश के बिना यहां कोई स्लॉट या सेंटर नहीं मिल रहा है। इसको लेकर दिक्कत हो रही है। वहीं, साइट भी बार-बार हैंग हो रही है।

वैक्सीनेशन को लेकर उत्सुक हूं

बीए फाइनल की स्टूडेंट निसा कंवर ने कहा कि अभी जो राजस्थान और चित्तौड़गढ़ की स्थिति है, उससे हम सब डरे हुए हैं। वैक्सीनेशन को लेकर मैं बहुत उत्सुक हूं। हम सब चाहते हैं कि वैक्सीन जल्दी लगे ताकि हम कोविड को हरा पाए। अगर एक वैक्सीन लगने से मरने के चांस कम हो रहे हैं तो इसमें बुराई ही क्या है? वैक्सीनेशन सभी को लगाना चाहिए। जिससे कोरोना महामारी से लड़ने की क्षमता आ जाए। हां रजिस्ट्रेशन में आ रही दिक्कतों से थोड़ी निराशा जरूर हुई।

अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है

बीए फाइनल के स्टूडेंट यशवंत ने कहा कि कोविड-19 जिले में बहुत तेज गति से फैल रहा है। हम आए दिन अखबारों में भी पढ़ते हैं कि यहां बेड उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है। यदि वैक्सीनेशन करवा कर हम अपने आप को और परिजनों को बचा सकते हैं तो वैक्सीनेशन जरूर करवाएंगे। शायद हमारे जागरूक होने से बाकी लोग भी जागरूक हो। डेट आते ही हम तुरंत अपना वैक्सीनेशन करवाएंगे।

कोरोना से लड़ने के लिए जरूरत है पॉजिटिव सोच और वैक्सीन की

ऐसे ही एक युवक रवि भट्ट ने कहा कि कई दिनों से इंतजार था कि 18 वर्ष से ऊपर के आयु वालों के लिए वैक्सीनेशन का कार्य शुरू हो। आखिरकार नंबर आ ही गया। कोरोना की दूसरी लहर से जो तबाही मच रही है, हमें लड़ने के लिए अच्छे पॉजिटिव सोच और वैक्सीन की बहुत ज्यादा जरूरत है। कई लोग तो केवल निगेटिविटी फैलाते हैं। वैक्सीन से अगर 50 प्रतिशत भी लाभ होता है तो इस लाभ को लेने में हर्ज क्या है? इसलिए वैक्सीन को लेकर मैं बिल्कुल भी केयर लेस नहीं रहूंगा।

खबरें और भी हैं...