पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021:सफाई सर्वेक्षण दो महीने बढ़ा, कचरा निस्तारण प्लांट तैयार, हमारे पास रेटिंग सुधार का मौका

चित्तौड़गढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सबसे अच्छी बात: डंपिंग यार्ड में बरसों से लंबित कचरा निस्तारण प्लांट की मंजूरी के बाद अब एग्रीमेंट की प्रक्रिया चल रही
  • शहर का 65 से 70 टन कचरा वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण होगा
  • कोरोना के कारण समय बढ़ाया, सिटीजन फीडबैक 28 मार्च तक चलेगा

कोरोनाकाल का असर इस बार के शहरी स्वच्छता सर्वेक्षण पर भी पड़ा। सालाना सर्वेक्षण जनवरी की जगह अब मार्च में होगा। जनवरी में स्टार रैंकिंग और फरवरी में तिमाही मूल्यांकन के लिए सर्वे होगा, लेकिन सिटीजन फीडबैक जनवरी से प्रारंभ होकर 28 मार्च तक चलेगा। अच्छी बात यह कि नगर निकायों को कमियां पूरी करने का अतिरिक्त समय मिल जाएगा। इस बारे में सरकार ने पिछले महीने वीसी से निकाय अधिकारियों काे बता दिया था। स्वच्छता सर्वेक्षण और मूल्याकंन के लिए यदि हम चित्ताैड़ की स्थिति देखे तो बोजूंदा डंपिंग यार्ड में 65 टन कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण करने के लिए कार्य शुरू हो गया है, जो लंबे समय से अटका था।

सभापति संदीप शर्मा के अनुसार प्लांट के लिए राज्य सरकार से स्वीकृति मिल गई है। संबंधित कंपनी से एग्रीमेंट प्रक्रिया चल रही है। जल्द ही यह चालू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 पर शुरू से काेराेना संक्रमण और लाॅकडाउन की छाया रही। नियमित सफाई और डाेर टू डाेर कचरा कलेक्शन काे छाेड़कर अन्य कार्य प्रभावित हुए। सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण को दो माह आगे बढ़ा दिया। जो एक से 28 मार्च के बीच हाेगा। गत पांच साल से यह सर्वेक्षण 4 से 31 जनवरी के बीच होता रहा है। सर्विस लेवल प्रोग्रेस में तिमाही मूल्यांकन अप्रेल से दिसंबर के बजाय फरवरी तक चलेगा।

सड़कों पर सफाई, कचरा संग्रहणफाेकस: नगर परिषद इन दिनाें डाेर टू डाेर गीला-सूखा कचरा अलग-अलग संग्रहण, शहर में सफाई पर विशेष जाेर दे रही है। यहीं वह पाइंट है, जिससे जनता से ज्यादा से ज्यादा नंबर मिलेंगे। सिटीजन फीडबैक पर ज्यादा फाेकस है। गीले-सूखे कचरे काे फिर से उपयाेग याेग्य बनाने पर ध्यान दे रही।

गत साल हम 320 से सीधे 194 पर आ गए थे, इस बार इसलिए और सुधार की गुंजाइश
चित्तौडगढ नगरपरिषद ने गत सर्वेक्षण में अपनी रैटिंग में काफी सुधार किया था। हमारा शहर देश में 194 और प्रदेश में आठवें नंबर पर रहा था। जबकि दो साल पहले यह पायदान क्रमश: 320 और 22 थी।

इसक बाद बरसों से पडे पुराना वेस्ट मटेरियल निस्तारण कार्य और एमआरएफ भी शुरू हो गया। गीला व सूखा कचरा संग्रहण अलग अलग होगा। इससे पूर्व कचरा निस्तारण वैज्ञानिक तरीके से नहीं हाे पा रहा था। अभी कई जगह कचरे के ढेर लगे रहते हैं। निस्तारण प्लांट शुरू हाेने के बाद इस स्थिति में सुधार होगा। वहां 65 से 70 टन कचरे का निस्तारण वैज्ञानिक तरीके से होगा।

84 दिन के सिटीजन फीडबैक में पूछे जाएंगे 7 सवाल
रैंकिंग का मुख्य आधार सिटीजन फीडबैक हाेगा। जो अब शुरू होकर 28 मार्च तक यानी 84 दिन चलेगी। इसमें नागरिकाें से 7 सवाल पूछकर फीडबैक लिया जाएगा। सरकारी एजेंसी अपने स्तर पर सीधे , फाेन व अन्य माध्यम से फीडबैक लेगी। दो माह का अतिरिक्त समय मिलने से नगर निकाय रैकिंग सुधार के लिए नए प्रयाेग कर सकते है। लाेगाें काे जागरुक करते हुए वार्ड स्तर पर स्वच्छता ग्रुप बनाए जा सकते हैं।

घरों से गीला व सूखा कचरा अलग अलग एकत्र करेंगे
स्वच्छता सर्वेक्षण आगे बढा है। हालांकि नगरपरिषद शुरू से पूरी तैयारियों में जुटी है। सफाई व्यवस्था पर फालोअप जारी है। पुराना वेस्ट मटेरियल निस्तारण का कार्य शुरू हो गया है। अब घरों से सूखा व गीला कचरा भी अलग अलग एकत्र किया जाएगा। करीब 350 कचरा पात्र हटा दिए जाएंगे।प्लांट पर गीले और सूखे कचरे का वैज्ञानिक तरीके से अलग अलग निस्तारण किया जाएगा। इससे खाद तैयार होगी।
संदीप शर्मा, सभापति चित्तौडगढ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser