पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:बधाई हाे; जिले में पहुंची 13,220 डोज, 16 जनवरी काे सीएमएचओ और 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों काे लगेगी

चित्ताैड़गढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली खेप में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन पुणे से शाम सवा छह बजे चित्ताैड़ पहुंची
  • आगे पुलिस एस्काेर्ट, बीच में वैक्सीन वैन, पीछे की गाड़ी में चिकित्सा अधिकारियों का पहरा

चित्ताैड़ जिले काे बधाई है। काेराेना वैक्सीन का इंतजार खत्म हो गया। मुंबई से विशेष विमान से कोरोना वैक्सीन काेविशील्ड की 13 हजार 220 डाेज वाली पहली खेप बुधवार को उदयपुर के डबोक हवाई अड्डे पर पहुंची। वहां से वैक्सीन वैन से चित्ताैड़गढ़ लाई। आरसीएचओ कार्यालय परिसर के वैक्सीन रूम तक पुलिस एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारियाें की माैजूदगी में इसे सुरक्षित रखवाई गई। इस वैक्सीन का लांचिंग 16 जनवरी काे हाेगा।

हालांकि लांचिंग में 400 हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगेंगी। चिकित्सा विभाग, आईसीडीएस, आयुर्वेद विभाग के अधिकारियाें समेत स्वास्थ मित्राें काे लांचिंग के दाैरान ही वैक्सीन लगेंगी। उदयपुर में वैक्सीन उतरने की सूचना मिलते ही बुधवार दाेपहर में आरसीएचओ कार्यालय चित्ताैड़ से वैक्सीन वैन उदयपुर स्थित रीजनल वैक्सीन स्टाेर बढ़ी पहुंची।

शाम चार बजे वहां से चित्ताैड़ जिले के लिए कोविशील्ड की 13 हजार 220 डोज लेकर वैन रवाना हुई। सुरक्षा की दृष्टी से वैक्सीन वैन के आगे पुलिस एक्सकाेट, वैन के पीछे चिकित्सा विभाग के डिप्टी सीएमएचओ डा एलसी बैरवा मय टीम के उदयपुर से रवाना हाेकर शाम सवा छह बजे चित्ताैड़ की धरा पर पहुंचे। यहां पर आरसीएचओ डा हरीश उपाध्याय, डीपीएम विनायक मेहता सहित चिकित्सा विभाग के कार्मिकाें की माैजूदगी में कोविशील्ड कर्टन उतारे गए।

इस माैके पर पुलिस से एएसआई अर्जुनलाल सहित जाब्ता तैनात था। आरसीएचओ डा उपाध्याय के अनुसार काेवी शिल्ड की प्रथम चरण में 14203 वैक्सीन की डिमांड के मुकाबले 13 हजार 220 डोज काे मिली है, जिसे आरसीएचओ कार्यालय में वैक्सीन स्टाेर में रखवाया गया। 16 जनवरी काे 400 हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगाई जाएगी।

16 जनवरी काे यहां लाॅचिंग

प्रत्येक सेंटर पर 100-100 हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगाई जाएगी।

  • जिला मुख्यालय पर श्रीसांवलियाजी राजकीय सामान्य अस्पताल परिसर में जीएनएम सेंटर।
  • निंबाहेड़ा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इशाक्काबाद।
  • सीएचसी रावतभाटा।
  • सीएचसी कपासन
  • ​​​​​​​ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने 3 जनवरी को कोविशील्ड को अप्रूव किया है। इसकी इफेक्टिवनेस को लेकर अलग-अलग तथ्य है। एस्ट्राजेनेका ने वैक्सीन की ओवरऑल इफेक्टिवनेस 90 प्रतिशत तक होने का दावा किया था। इसे लेकर भारतीय रेगुलेटर का मानना है कि यह वैक्सीन 70 प्रतिशत तक इफेक्टिव है। भारतीय रेगुलेटर का मानना है कि कोविशील्ड की ओवरऑल इफेक्टिवनेस 70.42 प्रतिशत रही। यह दावा 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 23745 वॉलंटियर्स पर विदेश में की गई स्टडी पर आधारित है। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने फेज-2/3 के क्लिनिकल ट्रायल्स में 1600 वॉलंटियर्स शामिल थे।
  • जिले में प्रथम चरण में 14 हजार 203 हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगनी है, लेकिन अभी 13220 डाेज पहुंची है। उम्मीद है कि शेष डाेज भी जल्द मिलेंगी।
  • आरसीएचओ डा हरीश उपाध्याय के अनुसार पहले चरण के लिए 1322 वाॅयल पहुंची है। एक वाॅयल में 10 जनाें काे टीका लगाया जा सकेगा। कुल 13 हजार 220 डाेज है। लाॅचिंग के बाद सरकार से डेट मिलने पर प्रथम चरण का वैक्सीनेशन हाेगा। इसके लिए वैक्सीने काे सुरक्षित रखने के लिए 65 काेल्ड चेन पाइंट बनाए है।
  • 2 से 8 डिग्री के बीच रखी जाएगी वैक्सीन- एक्सपर्ट्स ने बताया कि काेविशील्ड वैक्सीन की वाॅयल काे खाेलने के बाद 4 घंटे में ही यूज करना हाेगा। इसके बाद उक्त वाॅयल काे यूज नहीं किया जा सकेगा। वैक्सीन काे 2 से 8 डिग्री के बीच रखना हाेगा, जिले में इसके स्टाेरेज के लिए पर्याप्त स्पेस है और जिलेभर में काेल्ड चेन प्वाइंट्स बनाए गए हैं। यह टीका इंट्रा मस्कुलर लगेगा और प्रत्येक डोज के लिए नई सीरिंज यूज हाेगी।

बदलाव लांचिंग के दिन 700 हैल्थ वर्कर की जगह अब केवल 400 काे लगाएंगे वैक्सीन...कलेक्टर केके शर्मा ने बताया कि चित्ताैड़ में वैक्सीन पहुंच चुकी है। 16 जनवरी काे वैक्सीन की लाॅचिंग के दिन पहले 700 लाेगाें काे वैक्सीन लगाना निर्धारित था। लेकिन वैक्सीनेशन के संबंध में बुधवार काे वीसी में निर्देश मिले कि प्रदेश में लाॅचिंग के दिन यानी 16 जनवरी काे 282 सेंटर्स की जगह अब 161 सेंटर्स पर ही वैक्सीन लगानी है।

इसके अनुसार अब चित्ताैड़ जिले में 16 जनवरी काे चार सेंटर्स पर ही वैक्सीनेशन का लाॅचिंग हाेगा। प्रत्येक सेंटर्स पर 100-100 हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगेंगी। उल्लेखनीय है कि पहले लांचिंग के दिन जिले में सात सेंटर्स पर वैक्सीनेशन हाेना तय किया गया था, लेकिन अब चार जगह ही हाेगा। लाॅचिंग के दिन चयनित सेंटर्स पर सुबह नाै से शाम पांच बजे तक चयनित हैल्थ वर्कर काे वैक्सीन लगेगी।

सुरक्षा पुलिस पहरे में 24 घंटे रहेगी वैक्सीन, अब सेंटर्स पर भी पुलिस सुरक्षा में पहुंचाई जाएगी...आरसीएचओ डा हरीश उपाध्याय के अनुसार पुलिस वैक्सीन जिला मुख्यालय के आरसीएचओ कार्यालय के वैक्सीन स्टाेर में पुलिस सुरक्षा मेें है। एक हैड कानिस्टेबल एवं चार कानिस्टेबल 24 घंटे तैनात रहेंगे। लाॅचिंग के दिन यानी 16 जनवरी काे जिन चार सेंटर्स पर वैक्सीनेशन हाेना है। इन सेंटर्स पर वैक्सीन पुलिस सुरक्षा एवं चिकित्सा विभाग के संबंधित सेंटर्स के शीर्ष अधिकारी के नेतृत्व में जिला मुख्यालय से रवाना हाेगी। वहां पर भी वैक्सीन पुलिस पहरे में रहेगी ताकि सुरक्षित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser