पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आप सावधान रहें:सायबर ठग सोशल मीडिया पर लॉगिन आईडी को क्लोन बना हैक कर रहे, दोस्त को मुसीबत में बताकर अपने खाते में रुपए मांग रहे

चित्तौड़गढ़7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • महज एक सप्ताह में पेट्रोल पंप, मेडिकल व्यवसायी, सरकारी कर्मचारी, मीडियाकर्मी की आईडी हैक की

सावधान। यदि आपके फेसबुक मैसेंजर पर कोई फेसबुक फ्रैंड, परीचित या रिश्तेदार खुद को किसी मुसीबत में बताकर आप से आर्थिक मदद मांग रहा है तो बिना सोचे-समझे और जानकारी लिए दया नहीं दिखाएं। केवल मैसेज के आधार पर किसी बैंक खाते, गुगल पे, फोन पे आदि में रुपए जमा नही करवाएं। सायबर ठग इन दिनों फेसबुक आईडी को हैक कर मैसेंजर के जरिये ऐसे मैसेज भेज रहे हैं। उसके मित्रों से राशि ठगने का प्रयास हो रहा है।

हाल में शहर के पेट्रोल पंप व मेडिकल व्यापारियों, सरकारी कर्मचारी और मीडियाकर्मी की फेसबुक आईडी हैक कर इस तरह के प्रयास हो चुके हैं। हालांकि सावधानी के चलते लोग इस ठगी से बच भी गए हैं। रुपए ट्रांजेक्शन का मामला अभी सामने नहीं आया है पर ऐसा संभव है, इसलिए यह खबर है। शिकार हुए कुछ लोगों ने पुलिस में रिपोर्ट भी दी है। ये सभी उदाहरण करीब एक सप्ताह के ही है।

शहर के एक पेट्रोलपंप व्यवसायी ने बताया कि शनिवार को उनके एक मित्र का फोन आया कि आपके फेसबुक आईडी से मैसेंजर में उन्होंने 20 हजार रुपए मांगे। हालांकि मैं समझ गया कि पेट्रोल पंप व्यवसायी 20 हजार रुपए क्यों मांगेगा। अगर रुपयों की जरूरत होगी भी तो वह सीधे फोन कर देते। पेट्रोल पंप व्यवसायी ने कोतवाली थाने में रिपोर्ट दी।

गांधीनगर सेक्टर पांच निवासी मीडियाकर्मी की फेसबुक आईडी हैक कर उसके फेसबुक दोस्तों से बीमारी के नाम पर 5 से लेकर 20 हजार रुपए तक मांग की। मैसेज मिलते ही कुछ लोगों ने मीडियाकर्मी को फोन कर सूचना दी। एक दोस्त ने बताए हुए खाता नंबर पर प्रयोग के तौर पर दो रुपए डाले भी। उसके बाद उसने संबंधित को फोन कर वास्तविकता पूछी।

इससे वह ठगी से बच गया। मीडियाकर्मी ने भी कोतवाली में रिपोर्ट देकर फ्रैंडस को वापस मैसेज कर सावचेत किया। शहर में ओछड़ी दरवाजा के निकट मेडिकल दुकान संचालक युवक दीपक सोनी ने बताया कि उसकी भी फेसबुक आईडी का क्लोन बनाकर उसके दोस्तों से ठगी का प्रयास किया गया। कुछ दिनों पूर्व कलक्ट्रेट की एक महिला कर्मचारी की फेसबुक आईडी हैक कर सायबर ठग रुपए ठगने का प्रयास कर चुके हैं।

सावधानी के साथ तकनीकी सलाह: पासवर्ड मजबूत बनाएं,सिक्यूरिटी ऑप्शन चुने
एक्सपर्टस के अनुसार मजबूत पासवर्ड आपको हैकर्स से बचा सकता है। आमतौर पर जन्म दिनांक, नाम या सरल संख्या का पासवर्ड बनाने के कारण अकाउंट आसानी से हैक हो जाता है।मजबूत पासवर्ड बनाएं। जो कम से कम आठ डीजिट का भी हो। इसमें एक कैपिटल लेटर, एक नंबर और एक स्पेशल कैरेक्टर आवश्यक है।

इसके अलावा फेसबुक अकाउंट में जाकर सिक्योरिटी ऑप्शन चुने और यूज टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक्टिवेशन चालू करें। ऐसा करने के बाद ई-मेल या मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा, जिसे डालने के बाद ही यह एक्टिवेट होगा।जानकार ने बताया कि पासवर्ड बनाते समय फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर या अन्य जानकारी सार्वजनिक न करें।

अपना नाम, नाम की स्पेलिंग, बच्चों के नाम, मोबाइल नंबर,सरल संख्या को पासवर्ड न बनाए। दूसरा रुपए मांगने के लिए कोई भी फेसबुक, वाट्सएप्प या अन्य सोशल मीडिया पर मैसेज भेजे तो भावुक होकर तुरंत रुपए ट्रांसफर नहीं करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें